बड़ी खबर

देहरादून समेत 4 जिलों में कल से तेज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट


देहरादून । मौसम विभाग (Weather Department) ने देहरादून समेत (Including Dehradun) 4 जिलों में (In 4 Districts) कल से (From Tomorrow) तेज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट (Heavy Rain-hail Alert) जारी किया है (Has Issued) । मौसम विभाग ने 20 एवं 21 अप्रैल को उत्तराखंड में बरसात होने की संभावना जताई है। इस दौरान मैदानी क्षेत्र में मौसम शुष्क रहेगा। जी हां, मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश ओलावृष्टि ने बिजली गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इससे तापमान में कमी आएगी और लोगों को झुलसती हुई गर्मी से राहत मिलेगी।


उत्तराखंड में 2 दिन की झमाझम बरसात के बाद एक बार फिर से गर्मी रुला रही है। 2 दिन पहले उत्तराखंड में मौसम सुहावना बना हुआ था और पहाड़ों पर झमाझम बरसात होने से मैदानी जिलों में भी तापमान में कमी आई थी। मगर आज और कल फिर से गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं। गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। दोपहर में बाहर जाना भी मुश्किल हो रहा है। यहां तक कि मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल आदि जिलों में सामान्य से अत्यंत अधिक तापमान का रेड अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने से मौसम में बदलाव की संभावना बन रही है।

मौसम विभाग की मानें तो कल तक राजधानी देहरादून समेत उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जनपदों में झमाझम बारिश का अनुमान है। राज्य के अन्य जनपदों में आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। दरअसल सोमवार से राज्य में 20 अप्रैल तक अनेक स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया। ऐसे में मौसम विभाग 20 एवं 21 अप्रैल को गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश पर्वतीय जिलों में 20 एवं 21 अप्रैल को हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है, जिस वजह से पहाड़ों पर बरसात से मौसम सुहावना रहेगा।

Share:

Next Post

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन आएंगे भारत, माल्या और नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर हो सकती है चर्चा

Tue Apr 19 , 2022
नई दिल्ली । ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) इस सप्ताह भारत की राजकीय यात्रा (india visit) पर आने के लिए तैयार हैं, जहां दोनों देशों की द्विपक्षीय वार्ता पर मुक्त व्यापार समझौता और यूक्रेन में युद्ध के मुद्दे के हावी होने की संभावना है, तो यह भी संभावना जताई जा […]