देश

बेटियों को आगे बढाने के लिए उच्च शिक्षा इसमें अहम: रमेश कौशिक

सोनीपत, 03अगस्त । सांसद रमेश कौशिक ने सोमवार को भैंसवाल कलां गांव के स्कूल में मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा वीडियो क्रांफ्रेंसिग के माध्यम से दी जाने वाली कन्या महा विद्यालय की सौगात के मौके पर कहा कि रक्षा बंधन के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा जो हमारे गांव को महिला काॅलेज की सौगात दी है, इससे हमारी बहन बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त करके हर क्षेत्र में आगे बढ़ेंगी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ बेटी को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाना होगा। उच्च शिक्षा इसमें अहम रोल अदा करेगी।

सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफे्रंस के माध्यम से आह्वान किया है कि हमें अपनी बहन बेटियों को नई शिक्षा निती के अन्तर्गत आमूल चूल परिवर्तन करते हुए समाज में अहम भूमिका निभानी होगी। सांसद कौशिक ने बताया कि मुख्यमंत्री की सोच है कि अगले पंचायती चुनाव में 50 प्रतिशत पढ़ी लिखी महिलाओं को आगे लाना होगा जिससे समाज में संस्कारों की पूर्ति होगी। सांसद रमेश कौशिक ने बताया कि हरियाणा में 346 काॅलेज उच्च शिक्षा के लिए चल रहे है। जिनमें से 185 काॅलेज विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा उच्चे शिक्षा प्रदान करने में अपना योगदान निभा रहे है। जबकि सरकार द्वारा चलाए जा रहे 161 कालेज कार्यरत है। उन्होंने आगे बताया कि उनकी सरकार द्वारा साढ़े पांच साल में 86 कालेज खोले गए तथा 15 किलोमीटर के दायरे में उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए 11 काॅलेज सरकार द्वारा खोलने पर उनकी सरकार द्वारा साढे पांच वर्ष में 97 कालेज हो जाएंगे। करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2014 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का हरियाणा प्रदेश में जो नारा दिया था उसमें सरकार द्वारा कार्य करते हुए लिंगानुपात में सुधार किया है।

Share:

Next Post

अब रक्षा उद्योग में '​आत्मनिर्भर' बनेगा भारत

Mon Aug 3 , 2020
 ​भारत अब एयरोस्पेस ​की दुनिया के अग्रणी देशों में ​अपना नाम दर्ज कराने के साथ ही रक्षा वस्तुओं में ​2025 तक ​​35,000 करोड़ रुपये के निर्यात सहित 1,75,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल कर​ने की योजना बना रहा है। ​रक्षा मंत्रालय ने रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (डीएपी) 2020 का मसौदा जारी किया है​​। इस मसौदे में […]