विदेश

ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार, डॉ. विवेक मूर्ति ने कहा -इसके अधिक घातक होने के नहीं है कोई साक्ष्य

वाशिंगटन: भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति ने कहा है कि ऐसा कोई साक्ष्य मौजूद नहीं है जिससे यह सिद्ध हो सके कि कोरोना वायरस का ब्रिटेन में पाया गया नया और अधिक संक्रामक रूप ज्यादा घातक है. गौरतलब है कि नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने 43 वर्षीय मूर्ति को सर्जन जनरल पद के लिए चुना है. डॉक्टर विवेक मूर्ति ने कहा- स्ट्रेन उस वायरस से अधिक संक्रामक है जो हमने पहले देखा  डॉक्टर विवेक मूर्ति ने कहा कि यह मानने का कोई कारण उपलब्ध नहीं है कि विकसित किए जा चुके कोरोना वायरस के टीके वायरस के नए प्रकार पर प्रभावी नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन से जो खबर आ रही है उसके मुताबिक वायरस का एक नया स्ट्रेन (प्रकार) पाया गया है जो कि उस वायरस से अधिक संक्रामक है जो हमने पहले देखा है.

डॉक्टर विवेक मूर्ति ने रविवार को एनबीसी न्यूज से कहा कि हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि यह अधिक संक्रामक है, लेकिन हमारे पास अभी तक ऐसे साक्ष्य मौजूद नहीं हैं जिनसे यह सिद्ध किया जा सके कि यह संक्रमण के शिकार व्यक्ति के लिए अधिक घातक है. इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस का एक नया प्रकार सामने आया है जो तेजी से फैल रहा है जिसके चलते कई देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. माना जा रहा है कि वायरस का यह प्रकार या तो ब्रिटेन में किसी मरीज में उत्पन्न हुआ होगा या किसी ऐसे देश से आया हो सकता है जहां कोरोना वायरस के म्यूटेशन पर निगरानी रखने की क्षमता कम है. मूर्ति ने कहा- मास्क लगाना, सामाजिक दूरी रखना, हाथ धोना अब भी कारगर अगर आप घर पर हैं और यह खबर सुन रहे हैं तो एहतियात बरतने के हमारे वह उपाय नहीं बदलेंगे जिनसे वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है. कोविड के प्रसार को रोकने के लिए मास्क लगाना, सामाजिक दूरी रखना, हाथ धोना अब भी कारगर हैं.

Share:

Next Post

देश में 12,852 तेंदुए, पिछले चार साल में हुई 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Mon Dec 21 , 2020
नई दिल्ली। देश में तेंदुए की संख्या में 60 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। इस बारे में सोमवार को केन्द्रीय पर्यावरण, वन औऱ जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को तेंदुए की संख्या पर विस्तृत रिपोर्ट जारी की। साल 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 12,852 तेंदुए हैं, जबकि साल 2014 में यह […]