देश

भूकंप से दहले तीन राज्य, राजस्थान में 5.3 रही तीव्रता, मेघालय-लद्दाख में भी हिले

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार तड़के भूकंप(Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. राजस्थान(Rajasthan), मेघालय (Meghalaya)और लद्दाख(Ladhakh) में धरती हिलने से लोग चिंता में हैं. इसमें राजस्थान के बीकानेर (Rajasthan Bikaner) में 5.3 तीव्रता का भूकंप(Earthquake) भी शामिल है.
इसके अलावा मेघालय (Meghalaya) में भी भूकंप(Earthquake) के झटके लगे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि राजस्थान के बीकानेर में सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी.
इनके अलावा लेह-लद्दाख इलाके में भी सुबह करीब 4.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 रही.
इससे पहले राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स इलाके में सुबह 2.10 मिनट पर भूकंप आया था. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी.



इससे पहले 18 जुलाई को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके लगे थे. तब रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 मापी गई थी. इससे पहले इसी महीने हिमाचल प्रदेश, असम, बंगाल और दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे थे.
भूकंप के झटके महसूस होने पर बिल्कुल भी घबराएं नहीं. सबसे पहले अगर आप किसी बिल्डिंग में मौजूद हैं तो फिर बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. बिल्डिंग से नीचे उतरते हुए लिफ्ट से बिल्कुल नहीं जाएं. यह आपके लिए भूकंप के वक्त खतरनाक हो सकता है. वहीं, अगर बिल्डिंग से नीचे उतरना संभव नहीं हो तो फिर पास की किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं.

Share:

Next Post

संसद में पूछा- दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से कितनों ने दम तोड़ा? सरकार बोली- राज्यों से ऐसी कोई सूचना नहीं मिली

Wed Jul 21 , 2021
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी (Corona Virus Second Wave) के दौरान देश के कई हिस्सों से ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी की वजह से कोरोना मरीज की मौत होने के मामले सामने आए थे. लेकिन अब केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में बताया है कि दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन […]