बड़ी खबर

19 नवंबर की 10 बड़ी खबरें

1. मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं Sushmita Sen

मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला एवं बॉलीवुड की ख़ूबसूरत अभिनेत्री सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) का जन्म 19 नवंबर, 1975 को हैदराबाद में हुआ था। सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) वायुसेना के सेवानिवृत्त विंग कमांडर सुबीर सेन और ज्वैलरी डिजाइनर सुभ्रा सेन की बेटी हैं। बहुत कम उम्र में सफलता की बुलंदियों को छूने वाली सुष्मिता (Sushmita Sen)ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर इतिहास रच दिया था। इस प्रतियोगिता में सुष्मिता का मुकाबला ऐश्वर्या राय से था। इस दौरान दोनों से फाइनल में सवाल पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकती तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था कि ‘अपने जन्म का समय, लेकिन सुष्मिता (Sushmita Sen)ने कहा था-‘इंदिरा गांधी की मृत्यु!’ इसके बाद सुष्मिता से पूछा गया था कि-अगर आपके पास पैसा और वक्त होगा, तो क्या एडवेंचर करना चाहेंगी? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि-‘मेरे हिसाब से एडवेंचर वो है, जो आप अंदर से महसूस करते हैं। मुझे बच्चों का साथ बहुत अच्छा लगता है। मौका लगा तो मैं उनके साथ वक्त गुजारना चाहूंगी। यहीं मेरे लिए एडवेंचर होगा!’

 

2. T20 विश्‍व कप में मिली करारी हार के बाद एक्‍शन में आई BCCI, चयनकर्ताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने T20 विश्व कप 2022 की हार के बाद शुक्रवार को अध्यक्ष चेतन शर्मा सहित पूरी वरिष्ठ चयन समिति को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है। टीम इंडिया (Team India) को खिताब जीतने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड (England) के हाथों मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया का 15 साल बाद खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। चेतन शर्मा के कार्यकाल के दौरान भारत टी20 विश्व कप के 2021 संस्करण में नॉक-आउट मुकाबले में करारी हार मिली थी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो गया था । चेतन (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) ने हाल के दिनों में वरिष्ठ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रूप में छोटा कार्यकाल पूरा किया। इनमें से कुछ की नियुक्ति 2020 में और कुछ की 2021 में हुई थी।

 

3. मोदी सरकार की इस स्‍कीम से पिछड़ जाएगा चीन, भारत में मिलेगा 64 लाख युवाओं को रोजगार

भारत (India) में मैन्युफैक्चरिंग (manufacturing) को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई प्रॉडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव यानी PLI स्कीम के असर से अब भारत, चीन (China) को पीछे छोड़ने के नजदीक पहुंच गया है. इस स्कीम का कैसा असर हो रहा है ये महज 2 आंकड़ों से साफ हो जाता है. सबसे पहला तो ये कि इस स्कीम के तहत इस साल मार्च तक 2.34 लाख करोड़ रुपये के निवेश (Investment) का वादा किया जा चुका था. वहीं इस निवेश से अगले 5 साल में 64 लाख लोगों को नौकरियां (jobs) मिलने की उम्मीद है. लेकिन ये जानकर हैरानी हो सकती है कि सरकार अभी तक इस स्कीम के नतीजों से खुश नहीं है. दरअसल, जिन 14 सेक्टर्स में PLI स्कीम को शुरू किया गया है उनके नतीजे मिले-जुले रहे हैं. ऐसे में भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की सरकार की कोशिशों को झटका लगने की आशंका है. इसलिए जब अगले 10 साल तक दुनिया में भारतीय अर्थव्यवस्था के परचम लहराने के अनुमान मॉर्गन स्टेनली जैसी दिग्गज एजेंसियों द्वारा लगाए जा रहे हैं तो फिर इस सेक्टर को लेकर सरकार ज्यादा गंभीर है. इसके लिए सरकार PLI स्कीम को फास्ट-ट्रैक में डालने की तैयारी में है.

 

 

4. 1200 कर्मियों के इस्तीफे के एक दिन बाद मस्क ने उठाया बड़ा कदम, इंजीनियरों को भेजा SOS संदेश

ट्विटर के सैकड़ों कर्मचारियों के इस्तीफा देने के एक दिन बाद कंपनी के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कर्मचारियों को एक एसओएस संदेश भेजा है। संदेश में मस्क ने लिखा, ‘कोई भी जो सॉफ्टवेयर लिखता है, कृपया आज दोपहर 2 बजे 10वीं मंजिल पर रिपोर्ट करें। मस्क ने एक ईमेल में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को सैन फ्रांसिस्को जाने और व्यक्तिगत रूप से ट्विटर कार्यालय में आने के लिए कहा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मस्क ने कहा कि केवल वे लोग जो शारीरिक रूप से नहीं पहुंच सकते हैं या पारिवारिक आपात स्थिति में हैं, उन्हें मौजूद रहने से छूट दी जाएगी। ट्विटर के इंजीनियरों से कहा गया था कि पिछले छह महीनों में उनके कोडिंग कार्य ने जो हासिल किया है, उसका एक बुलेट-पॉइंट सारांश मस्क को भेजें इसके साथ ही कोड की सबसे प्रमुख लाइनों के 10 स्क्रीनशॉट भी भेजें। मस्क की ओर से भेजे गए एक ईमेल में कहा गया कि बैठकें छोटी होंगी और इसका आयोजन मस्क को “ट्विटर टेक स्टैक को समझने” में मदद करने के लिए किया जा रहा है।

 

5. श्रद्धा वालकर हत्याकांड: 18 अक्टूबर के CCTV फुटेज में घर से 3 बार कुछ ले जाता दिखा आफताब

पुलिस को श्रद्धा वालकर हत्याकांड (shraddha walkar murder case) मामले में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों की मानें तो जांच टीम ने आरोपी आफताब अमीन पूनावाला के महरौली स्थित किराए के घर के पास लगे एक सीसीटीवी के कुछ फुटेज बरामद किए हैं, जो 18 अक्टूबर के हैं. इन सीसीटीवी फुटेज में आफताब घर से 3 बार हाथ में कुछ सामान लेकर जाता हुआ दिखाई दे रहा है. सूत्रों के मुताबिक इसके बारे में जब पुलिस ने उससे पूछताछ की, तो आफताब ने बताया कि फ्रिज में रखे श्रद्धा के शव के कुछ टुकड़ों को उसने 18 अक्टूबर को ही फेंका था. पुलिस के सामने आफताब के दिए गए बयानों के मुताबिक श्रद्धा की हत्या के बाद उसने उसके शव के 35 टुकड़े किए और फ्रिज में डाल दिया. वह धीरे-धीरे शव के टुकड़ों को काले पॉलिथीन में डालता और जंगल में फेंक आता. आफताब के महरौली वाले घर से निकलने के बाद तकरीबन 400 से 500 मीटर की दूरी पर सड़क आती है.

 

6. पटना कॉलेज में वर्चस्व को लेकर फायरिंग, छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग होते ही आपस में भिड़े स्टूडेंट्स

बिहार की राजधानी पटना (Patna, the capital of Bihar) से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग की घटना को अंजाम दिया गया है. बताया जा रहा है कि पटना कॉलेज में वर्चस्व को लेकर फायरिंग की गई है. हालांकि, इस मामले में किसी की हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. लेकिन, फायरिंग के कारण मौके पर भगदड़ मच गई. डरे-सहमे लोग इधर-उधर अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे थे. वहीं, इस घटना को लेकर पुलिस प्रशासन पर भी सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं. हालांकि वोटिंग को लेकर पटना विश्वविद्यालय में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. सुरक्षा को लेकर भी कड़े प्रबंध किये गए थे, लेकिन, इसके बावजूद फायरिंग की घटना हुई. वहीं, अब कहीं ना कहीं प्रशासन की पोल खुल जाने की भी बात सामने आ रही है. हालांकि, सूत्रों के हवाले से यह भी खबर है कि आरजेडी द्वारा बूथ कैपचरिंग करने की कोशिश की जा रही थी, जिसको लेकर फायरिंग की गई है.

 

 

7. मशहूर एक्ट्रेस तबस्सुम का 78 साल की उम्र में निधन

हिंदी सिनेमा (hindi cinema) से एक दुखभरी खबर सामने आई है। सिनेमा जगत की दिग्गज अदाकारा तबस्सुम गोविल (Tabassum Govil) ने इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। अभिनेत्री 78 वर्ष की थीं। जानकारी के मुताबिक, कल शाम दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हुआ है। वह अपने शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ के लिए लोकप्रिय थीं।

 

8. UP: रेडिसन ब्लू होटल के मालिक ने की आत्महत्या

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad of Uttar Pradesh) में कौशाम्बी रेडिसन ब्लू होटल (Kaushambi Radisson Blu Hotel) के मालिक ने सुसाइड कर लिया है. होटल मालिक अमित जैन (Hotel owner Amit Jain) से फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. जानकारी के मुताबिक अमित जैन ने दिल्ली के खेल गांव (Sports Village of Delhi) में अपने फ्लैट पर सुसाइड किया है. जान देने की वजह व्यापार में घाटा बताया जा रहा है. इस घटना की खबर दोपहर में जैसे ही मंडावली थाना पुलिस को मिली, टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई. जैन अपने घर पर बेहोशी की हालत में पड़े हुए थे. उनको तुरंत पटपड़गंज के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन डॉक्टर्स ने उनको मृत घोषित कर दिया. दिल्ली पुलिस ने अमित जैन के शव को कब्जे में ले लिया है. पोस्टमार्टम के लिए शव को एलबीए अस्पताल भेजा जाएगा. रविवार सुबह होटल मालिक अमित जैन का पोस्टमार्टम होगा. बताया जा रहा है कि अमित जैन व्यापार में घाटे की वजह से परेशान थे, उनकी सुसाइड की वजह यही बताई जा रही है. हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट और पुलिस की जांच पूरी होने के बाद ही आधिकारिक तौर पर कुछ भी कहा जा सकेगा.

 

 

9. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिले ऋषि सुनक, दिए करोड़ों के हथियार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) यूक्रेन दौरे पर कीव पहुंचे हैं. 24 दिनों पहले देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका यह पहला यूक्रेन दौरा है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने यह जानकारी दी. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि रूसी हमले के बाद से ही यूक्रेन और ब्रिटेन (Ukraine and Britain) के बीच अच्छे संबंध रहे हैं. उन्होंने बताया कि हालिया मुलाकात में उन्होंने ब्रिटिश पीएम के साथ देश और वैश्विक सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की. यूक्रेनी राष्ट्रपति के फेसबुक पेज (facebook page) पर जारी एक वीडियो में देखा जा सकता है ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक कार से उतर रहे हैं और उन्हें रिसीव करने के लिए खुद यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंसकी वहां मौजूद हैं. ब्रिटिश पीएम ने यूक्रेन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात भी की. ब्रिटिश पीएम सुनक ने यूक्रेन को अपना समर्थन दोहराया और कहा कि किसी भी परिस्थिति में ब्रिटेन यूक्रेन के साथ खड़ा है. अपने यूक्रेन दौरे के दौरान पीएम सुनक ने यूक्रेन को एयर डिफेंस के लिए नए पैकेज का ऐलान किया है.

 

10. रूस में गैस सिलेंडर फटने से 9 लोगों की मौत

रूस (Russia) में पांच मंजिला एक इमारत में सिलेंडर ब्लास्ट (cylinder blast) हो गया। इस हादसे में अब तक कुल 9 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। मरने वालों में चार मासूम बच्चे भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक शनिवार को रूस के सुदूर पूर्वी सखालिन द्वीप पर Tymovskoye की बस्ती में एक पांच मंजिला आवासीय इमारत (five-story residential building) में गैस सिलेंडर फट गया। इस इादसे में नौ लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि विस्फोट सुबह करीब 5:03 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुआ था। तेज धमाके के साथ इमारत के ऊपरी मंजिल के परखच्चे उड़ गए। इमारत में रहने वाले लोग अपनी जान बचाते हुए इधर-उधर भागे। मौके पर चीख-पुकार मच गई। आसपास के लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया। आग की लपटों ने इमारत की कई मंजिलों को अपनी चपेट में ले लिया।

Share:

Next Post

एशिया कप टेबल टेनिस: मनिका बत्रा ने जीता कांस्य, पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला

Sun Nov 20 , 2022
बैंकॉक। स्टार भारतीय खिलाड़ी मनिका बत्रा (Star Indian player Manika Batra) ने एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट (Asian Cup Table Tennis Tournament) में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैडलर बनकर इतिहास रच दिया है। मनिका ने शनिवार को चल रहे एशियाई कप टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता। उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में विश्व नंबर […]