बड़ी खबर

9 अगस्त की 10 बड़ी खबरें

1. कोरोना के कोहराम के बीच चीन में मिला नया वायरस, 35 लोग मिले संक्रमित

चीन (China) में कोरोना के कोहराम के बीच नया वायरस (new virus) मिला है। ताइवान की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) के मुताबिक, चीन में जूनोटिक लैंग्या वायरस (zoonotic langya virus) मिला है। इस वायरस से अब तक 35 लोग संक्रमित मिले हैं। इस वायरस की पहचान और प्रसार की निगरानी के लिए न्यूक्लिक एसिड परीक्षण विधि (nucleic acid test method) का उपयोग किया जाएगा। लैंग्या वायरस चीन के शेडोंग और हेनान प्रांत में पाया गया है। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक यह वायरस जानवरों से इंसानों (animals to humans) में फैल रहा है। अभी तक इस वायरस के इंसानों से इंसानों में संचरण के संकेत नहीं मिले हैं। हालांकि, अभी यह जांच की जा रही है कि इस वायरस के मनुष्यों के बीच प्रसार की कितनी संभावना है। उन्होंने बताया सीरोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब दो प्रतिशत बकरियां और पांच प्रतिशत कुत्तों में लैंग्या वायरस की पुष्टि हुई है।

 

2. कांग्रेस कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकालेगी भारत जोड़ो यात्रा, जानें पूरी डिटेल

कांग्रेस (Congress) की ओर से देशभर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) शुरू करने का ऐलान किया गया है. यह यात्रा सितंबर माह में कन्‍याकुमारी से शुरू होकर कश्‍मीर (Kanyakumari to Kashmir) तक निकाली जाएगी, जिसमें राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत कांग्रेस के सभी बड़े नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे. अपने सफर में यह यात्रा 150 दिनों में 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर निकलेगी. कांग्रेस की तरफ से लोगों से भी इस यात्रा में भाग लेने की अपील की गई है. कांग्रेस (Congress) महासचिव जयराम रमेश द्वारा पार्टी की तरफ से जारी एक बयान में इसकी घोषणा की गई. उन्‍होंने कहा कि 80 साल पहले महात्मा गांधी के नेतृत्व और प्रेरणा से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने “भारत छोड़ो” आंदोलन शुरू किया था, जिसने पांच साल बाद हमारे देश को आजादी दिलाई.

 

3. कांग्रेस ने कहा- राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ेंगे 2024 का लोकसभा चुनाव

बिहार में जेडीयू और बीजेपी का गठबंधन टूट गया (JDU and BJP alliance broke) है. अब बिहार में महागठबंधन (grand alliance) के नेतृत्व में सरकार बनने वाली है. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. वहीं इसी बीच कांग्रेस नेता अनिल शर्मा (Congress leader Anil Sharma) ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा. अनिल शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि जदयू ने बिहार में NDA छोड़कर महागठबंधन के साथ होकर कर एक तरफ 2024 में के नेता नरेंद्र मोदी के नेतृत्त्व में केन्द्र सरकार के गठन की संभावनाओं को खत्म कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में सरकार के गठन का रास्ता प्रशस्त कर दिया है.

 

 

4. रूस की नैया पार लगा रहा भारत, कर डाली ये बड़ी मदद

एशिया (Asia) में निर्यात किए जाने वाले रूस के प्रमुख कच्चे तेल ईएसपीओ ब्लेंड (ESPO Blend) की कीमत में दोबारा उछाल देखने को मिला है. ट्रेडर्स का कहना है कि भारत और चीन (India and China) जैसे रूस के तेल के शीर्ष खरीदारों की ओर से मांग बढ़ने के बीच यह उछाल आया है. इससे पहले ईएसपीओ ब्लेंड तेल (ESPO Blend Oil) की कीमत अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई थी. पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद भारत ने रूस से तेल खरीदना जारी रखा है. रूस के लोडिंग पोर्ट कोजमिनो से निर्यात किए गए कच्चे तेल की कीमत में गिरावट देखी गई थी लेकिन मई में तेल पर 20 डॉलर प्रति बैरल से अधिक की रिकॉर्ड छूट दी गई. दरअसल यूक्रेन पर हमले की वजह से पश्चिमी देशों ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे. हालांकि, यूरोपीय यूनियन ने पिछले महीने रूस पर प्रभावी हुए प्रतिबंधों में बदलाव किया है. रूस की सरकारी तेल कंपनियों रोसनेफ्ट (Rosneft) और गैजप्रोमनेफ्ट (Gazpromneft) से तेल की खेपों के भुगतान पर लगे प्रतिबंधों में ढील दे दी है.

 

5. ब्रेकिंग: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, RJD-कांग्रेस संग सरकार बनाने का दावा भी पेश किया

बिहार में भाजपा और जदयू (BJP and JDU in Bihar) का गठबंधन टूट गया (BJP and JDU alliance broke) है, सीएम नीतीश शाम ने चार बजे राज्यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) से मुलाकात कर अपना इस्तीफा भी सौंप दिया है। साथ ही नई सरकार बनाने का दावा भी पेश किया है। इससे पहले जेडीयू की आज हुई बैठक में पार्टी के सभी विधायकों और सांसदों ने सीएम नीतीश कुमार के फैसले का समर्थन किया और कहा कि वे उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि वे हमेशा उनके साथ रहेंगे, जो कुछ भी वह तय करेंगे। आपको बता दें कि नीतीश कुमार के बीजेपी से गठबंधन तोड़ कर तेजस्वी यादव और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की खबरें लगातार सामने आ रही थी। जिसके बाद आज शाम यह तय हो गया की नीतीश बीजेपी से मुंह मोड़कर RJD-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे

 

6. एक साल में 26 लाख बढ़ी PM मोदी की संपत्ति, PMO ने बताया- जमीन कर चुके हैं दान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की संपत्ति एक साल में 26 लाख रुपये बढ़ी है। पीएमओ (PMO) द्वारा दी गई ताजा जानकारी (latest information) में ये बात सामने आई। इसके मुताबिक प्रधानमंत्री के पास कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इनमें से अधिकांश बैंकों में जमा राशि है। वैसे आपको बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) के पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने गांधीनगर में अपने हिस्से की एक जमीन दान कर दी थी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की वेबसाइट पर दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक मोदी का बॉन्ड, शेयर या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं है, लेकिन उनके पास सोने की चार अंगूठी हैं, जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपये है। मोदी की चल संपत्ति एक साल पहले के मुकाबले 26.13 लाख रुपये बढ़ी, लेकिन उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है, जिनकी कीमत वर्ष 2021 के 31 मार्च की स्थिति के अनुसार 1.1 करोड़ रुपये थी।

 

 

7. महाराष्ट्र: यहाँ जानिए मंत्रिमंडल विस्तार में किसको क्या विभाग मिला

महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल विस्तार (Maharashtra cabinet expansion) का पहला चरण मंगलवार (9 अगस्त) को संपन्न हुआ. इस विस्तार में कुल 18 विधायकों को मंत्रीपद (ministership) की शपथ दिलाई गई. इनमें से बीजेपी के 9 और शिंदे गुट के 9 विधायकों (legislators) ने मंत्रिपद की शपथ ली. पहले चरण में किसी भी महिला विधायक को मंत्री (Minister to MLA) बनने का मौका नहीं मिला है. इस बीच किस मंत्री को क्या विभाग (Department) दिया जा सकता है, इसकी अधिकृत सूचना तो अब तक नहीं आई है. लेकिन सूत्रों के हवाले से यह खबर है कि सीएम शिंदे (CM Shinde) नगर विकास मंत्रालय अपने पास रखेंगे और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के पास गृह और वित्त विभाग (Home and Finance Department) होगा. इसके अलावा महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील (BJP President Chandrakant Patil) को पिछली फडणवीस सरकार के वक्त पीडब्ल्यूडी विभाग दिया गया था इस बार भी उन्हें लोक निर्माण मंत्री बनाए जाने की संभावनाएं हैं. पिछले फडणवीस सरकार में वित्तमंत्री रहे सुधीर मुनगंटीवार को इस बार उर्जा और वन मंत्री दिए जाने की संभावनाएं हैं. इसी तरह मंत्रिमंडल में सबसे बुजुर्ग नेता राधाकृष्ण विखे पाटील को राजस्व और सहकारिता विभाग की जिम्मेदारी दिए जाने की खबर हैै.

 

8. अमेरिकी के इस शहर में मनेगा भारतीय आजादी का खास जश्न, आसमान को छुएगा 220 फुट लंबा ध्वज

अमेरिका के बोस्टन शहर (Boston city of America) में भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न खास ढंग से मनाया जाएगा। इसमें 32 देश भाग लेंगे और शहर पर एक विमान से 220 फुट लंबा भारत-अमेरिका का ध्वज फहराया जाएगा। ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA)- न्यू इंग्लैंड’ के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा कि इस साल, भारत की आजादी के जश्न समारोह में कई चीजें पहली बार होंगी। मैसाचुसेट्स के गवर्नर चार्ली बेकर ने स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्षों को ‘भारत दिवस’ घोषित किया, जो 15 अगस्त को बोस्टन में इंडिया स्ट्रीट पर और इससे एक दिन पहले 14 अगस्त को रोड आइलैंड में स्टेट हाउस में मनाया जाएगा। इस मौके पर परेड में ग्रैंड मार्शल के तौर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर आरपी सिंह मौजूद रह सकते हैं। एफआईए न्यू इंग्लैंड ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के बैनर तले भारत की आजादी के 75 वर्षों का जश्न मना रहा है।

 

 

9. अगले 5 साल में मुकेश अंबानी का ये बिजनेस सबसे ज्यादा मुनाफे वाला कारोबार होगा

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने हाल ही में 51 स्थानों की छलांग लगाकर फॉर्च्यून 500 लिस्ट में 104वां स्थान कब्जाया था. इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुई भारत की सरकारी कंपनी LIC के बाद रिलायंस दूसरी कंपनी. लेकिन अब RIL को एक और कंपनी से तगड़ी चुनौती मिलने वाली है. चुनौती भी ऐसी कि अगले 5-7 साल में ये कंपनी RIL से भी आगे निकल जाएगी. लेकिन ये कारनामा करने वाली कंपनी खुद रिलायंस ग्रुप की कंपनी होगी. अगर आप सोच रहे हैं कि ये कमाल जियो या रिलायंस रिटेल करेगी. हालांकि ऐसा नहीं है. रिलायंस ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का दावा है कि अगले 5 से 7 साल में ग्रुप का ग्रीन एनर्जी (Green Energy) बिजनेस सबसे अधिक मुनाफे वाला कारोबार बन जाएगा. मुकेश अंबानी के इस दावे पर इसलिए भरोसा किया जा सकता है, क्योंकि वो नए बिजनेस स्थापित करने और उन्हें सेक्टर की दूसरी कंपनियों से आगे ले जाने में हमेशा कामयाब रहते हैं. 2016 में जियो को लॉन्च करके उन्होंने टेलीकॉम सेक्टर में हलचल मचाई थी. हाल ही में समाप्त हुई 5G स्पेक्ट्रम के ऑक्शन में सबसे बड़ी बोली लगाकर जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में अपना परचम नई बुलंदियों पर पहुंचाने के लिए बिगुल फूंक दिया है.

 

10. इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को दें ये खास गिफ्ट, स्पेशल बन जाएगी राखी

रक्षाबंधन यानि भाई और बहन (brother and sister) के प्रेम का दिन, वो दिन जब बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र (defense thread) बांधती है, बदले में भाई रक्षा का वचन तो देता ही है साथ में एक प्यारा सा तोहफा (Rakhi Gift) भी बहन को देता है। ताकि, राखी हमेशा हमेशा के लिए यादगार हो जाए, अगर आप भी हर भाई की तरह अपनी बहन को गिफ्ट देना चाहते हैं, चाहत ये भी है कि वो गिफ्ट बहन के दिल को छू जाए। साथ में चिंता भी है कि ऐसा कौन सा गिफ्ट दिया जाए जो बहन को बहुत पसंद भी आए, तो इस काम में हम आपकी कुछ मदद कर सकते हैं।

Share:

Next Post

सुशासन और संस्कृति का पथ

Wed Aug 10 , 2022
– डॉ. दिलीप अग्निहोत्री अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण पूर्णता की ओर है। श्रीराम वनगमन पथ का निर्माण भी प्रगति पर है। चित्रकूट इसका महत्वपूर्ण पड़ाव है। यहीं भाजपा का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ क्रमशः चित्रकूट और अयोध्या पहुंचे। चित्रकूट में उन्होंने शिविर के समापन सत्र को […]