बड़ी खबर

18 जनवरी की 10 बड़ी खबरें

1. Thailand: पटाखा फैक्ट्री में हुआ भीषण विस्फोट, 23 लोगों की मौत

थाईलैंड (Thailand ) की एक पटाखा फैक्ट्री (Fire Crackers Factory) में हुए विस्फोट (Firecrackers Blast) की वजह से कम से कम 23 लोगों की मौत (23 people died) हुई है. यह धमाका राजधानी बैंकॉक (Bangkok) से लगभग 60 मील दूर सुफान बुरी प्रांत (Suphan Buri Province) में हुआ. घटनास्थल पर मौजूद बचावकर्मियों का कहना है कि कोई भी इंसान जीवित नहीं बचा. सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की गईं जिसमें घटना के दौरान खाली पड़े धान के खेत में धुएं का गुबार उठता नजर आया। ब्रिटिश न्यूज सर्विस कंपनी ‘स्काई न्यूज़’ के मुताबिक, पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही हैं. जांच-पड़ताल के दौरान पुलिस को पता चला कि नवंबर 2022 में भी कारखाने में विस्फोट हुआ था और एक जान गई थी. अगस्त 2023 में भी नाराथिवाट प्रांत में पटाखा गोदाम में बड़ा धमाका हुआ था जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए थे और करीब 100 लोग घायल हुए थे।

2. राहुल गांधी की यात्रा के पीछे कांग्रेस की क्या है रणनीति ? संगठन में नए सिरे से जान फूंकने की कोशिश

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) होने हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को हराने के लिए 28 विपक्षी पार्टियां इंडिया गठबंधन (india alliance) के बैनर तले एक मंच पर आई हैं. चुनाव करीब आते जा रहे हैं, बीजेपी (BJP) ने उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. लेकिन कांग्रेस (Congress) और इंडिया गठबंधन में अभी सीट शेयरिंग का पेच भी नहीं सुलझा है. सीट शेयरिंग का पेच पंजाब से दिल्ली और यूपी से बिहार तक सीट शेयरिंग का गणित कैसे सुलझाया जाए, इसे लेकर बैठकों का दौर चल रहा है और इन सारी कवायदों के बीच कांग्रेस के सबसे बड़े नेताओं में से एक राहुल गांधी मणिपुर से मुंबई तक ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर निकल गए हैं. राहुल गांधी ने इससे पहले दक्षिण भारत के कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की थी. भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अंतर इतना है कि तब राहुल ने ज्यादातर पदयात्रा की थी जबकि इस बार की यात्रा के लिए हाइब्रिड मॉडल का इस्तेमाल किया जा रहा है.इस बार पद यात्रा का हिस्सा छोटा है और एक बड़ा हिस्सा विशेष बस और वाहनो के जरिए होनी है.

3. बिलकिस केस में 11 दोषियों में से तीन पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, आत्मसमर्पण के लिए समय बढ़ाने की मांग

बिलकिस बानो मामले (bilkis bano case) में 11 दोषियों में से तीन ने जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए समय बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दोषियों के वकील द्वारा तत्काल सुनवाई के लिए उनकी याचिका का उल्लेख करने के बाद सुप्रीम कोर्ट उनकी याचिका को सूचीबद्ध करने पर सहमत हुआ क्योंकि आत्मसमर्पण करने का समय 21 जनवरी को समाप्त हो रहा है।


4. कर्जदार मध्यप्रदेश में 370 योजनाएं बंद

कर्ज के दलदल में फंसी मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने मौजूदा वित्तीय वर्ष (current financial year) में 370 योजनाएं बंद कर दी हैं। इनमें स्कूल, आईटी, उद्योग, कृषि ऋण, मेट्रो रेल और प्रधानमंत्री सडक़ योजनाएं भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि बढ़ते कर्ज और फंड की कमी के चलते इन योजनाओं को बंद किया गया है। पिछले दस महीनों में सरकार ने जो तीन आदेश जारी किए हैं उससे साफ हो गया है कि वित्त विभाग की अनुमति के बिना योजनाओं के लिए धन नहीं निकाला जा रहा है। योजना बंद होने से सबसे ज्यादा प्रभावित शिक्षा विभाग हो रहा है। शिक्षा विभाग की 20 योजनाएं ठंडे बस्ते में डाल दी गई हैं। गौरतलब है कि मौजूदा मोहन सरकार को विरासत में 3.50 लाख करोड़ रुपए का कर्ज मिला है, जबकि एक माह में 2 हजार करोड़ रुपए का कर्ज और ले लिया गया है। चुनाव से पहले भाजपा ने कई वादे किए थे। इन वादों और योजनाओं को पूरा करने के लिए सरकारी खर्च में दस प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है।

5. मिशन 2024 के लिए अमित शाह ने BJP के 300 नेताओं को सौंपा बड़ा टास्क

लोकसभा चुनाव 2024 (lok sabha election 2024) में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) एड़ी चोटी क जोर आजमा रही है. पार्टी संगठन और कैंपेन को मजबूत करने के साथ ही विपक्षी दलों (विशेषकर कांग्रेस) को कमजोर करने पर भी फोकस कर रही है. पार्टी ने इसके लिए कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को बीजेपी में शामिल करने की तैयारी की है. बीजेपी इसके अलावा एनडीए छोड़कर गए दलों का कमबैक कराने पर सोच-विचार कर रही है. चुनावों के पहले इस खास काम के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पार्टी के लगभग 300 नेताओं को एक स्पेशल टास्क सौंपा है. अंग्रेजी अखबार दि इंडियन एक्सप्रेस के डेल्ही कॉन्फिडेंशियल कॉलम में छपी जानकारी के मुताबिक, भाजपा नेतृत्व पहले ही एक उच्च-स्तरीय पैनल गठित कर चुका है जिसे जॉइनिंग कमेटी कहा जाता है और इसमें केंद्रीय मंत्री भूपिंदर सिंह यादव, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और महासचिव (संगठन) बीएल संतोष हैं.

6. रामलला प्राण प्रतिष्ठा पर 22 जनवरी को आधे दिन बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर, मोदी सरकार का फैसला

राम मंदिर उद्घाटन (Ram temple inauguration) को लेकर जोर-शोर से चल रही तैयारियों के बीच केंद्र की मोदी सरकार (Modi government at the center) ने गुरुवाऱ (18 जनवरी) को बड़ा ऐलान किया. केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister of State Jitendra Singh) ने घोषणा की कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा यानी 22 जनवरी को आधे दिन के लिए सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि भारी जनभावनाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.


‘7. अविवाहित बेटी भरण पोषण की हकदार’, इलाहाबाद हाई कोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court of Uttar Pradesh) ने माना है कि अविवाहित बेटियों को उनकी धार्मिक पहचान या उम्र की परवाह किए बिन अपने माता-पिता से घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत भरण-पोषण प्राप्त करने का अधिकार है। नईमुल्लाह शेख और एक अन्य द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए न्यायमूर्ति ज्योत्सना शर्मा ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक अविवाहित बेटी, चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम, उसे गुजारा भत्ता प्राप्त करने का अधिकार है। चाहे उसकी उम्र कुछ भी हो। कोर्ट ने कहा कि जब सवाल लोगों के अधिकार से संबंधित हो तो अदालतों को मामले में लागू होने वाले अन्य कानूनों की भी तलाश करनी होगी। हालांकि, जहाँ मुद्दा केवल भरण-पोषण से संबंधित नहीं है, वहां घरेलू हिंसा अधिनियम की धारा-20 के तहत पीड़ित को स्वतंत्र अधिकार उपलब्ध हैं। वर्तमान याचिका तीन बेटियों के माता-पिता द्वारा घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा (डीवी) अधिनियम, 2005 के तहत दायर की गई थी, जिसमें उन्हें गुजारा भत्ता देने के आदेश को चुनौती दी गई थी।

8. पाकिस्तान और ईरान के बीच जंग की आहट! पाक सेना की एयरस्ट्राइक में 9 लोगों की मौत

पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार तड़के ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में ‘आतंकी ठिकानों’ पर सैन्य हमले किए, जिसमें 9 लोग मारे गए. इसके बाद पाकिस्तान और ईरान के बीच एक जंग छिड़ने के आसार पैदा हो गए हैं. इस हमले के बाद खबर है कि पाकिस्तान ने ईरान से ‘संयम’ बरतने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक, ‘पाकिस्तान ने ईरान से संयम बरतने का अनुरोध किया है और आगे कोई ऐसा कदम नहीं उठाने की अपील की है जिससे दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव और बढ़े.’ दरअसल बलूचिस्तान में बुधवार ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद से पाकिस्तान काफी भड़का हुआ है. विदेश मंत्रालय ने कल (बुधवार) ही ईरान से अपने राजदूत वापस बुला लिया और पहले से तय सारी द्विपक्षीय यात्राओं को सस्पेंड कर दिया.


9. राममंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई रामलला की मूर्ति, 4 घंटे चला विधि-विधान

अयोध्या (Ayodhya) में राममंदिर के उद्घाटन (inauguration of ram temple) के लिए अनुष्ठान जारी है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Life consecration ceremony on 22nd January) से पहले एक-एक करके शास्त्रोक्त विधियों से पूजा-पाठ संपन्न किया जा रहा है. इसी कड़ी में गुरुवार को नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में श्रीराम लला के विग्रह को स्थापित कर दिया गया है. गुरुवार शाम को यह शुभकार्य संपन्न किया गया, जब रामलला की प्रतिमा गर्भगृह में स्थापित हो गई. एक तरह से सदियों बाद रामलला अपने जन्मस्थान पर विराजित हो चुके हैं, अब 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होनी है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के पावन विग्रह के दर्शन किए जा सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को भगवान राम के विग्रह को गर्भ गृह के आसन पर रख दिया गया. रामलला की मूर्ति को आसन पर स्थापित करने में कुल चार घंटे से ज्यादा का वक्त लगा. मंत्रोच्चार विधि कर और पूजन विधि के साथ भगवान राम के इस विग्रह को आसन पर विराजित किया गया. इस दौरान मूर्तिकार योगीराज और कई संत भी मौजूद थे. हालांकि आखिरी तौर पर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी.

10. गुजरात में बड़ा हादसा, झील में डूबी 25 से ज्यादा छात्रों की नाव, अब तक 13 की मौत

गुजरात के वडोदरा (Vadodara, Gujarat) जिले में गुरुवार शाम बड़ा हादसा हो गया. हरणी झील (Harni Lake) में नौका विहार करने गए 25 से ज्यादा छात्र नाव पटलने से डूब गए. हादसे में अब तक 11 छात्रों और दो महिला शिक्षकों सहित 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अन्य छात्रों की तलाश जारी है. प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि झील में नौका विहार के दौरान छात्रों को बिना लाइफ जैकेट (without life jacket) पहनाए नाव में बैठाया गया था. साथ ही 16 की क्षमता वाली नाव में 25 से ज्यादा छात्र बैठे थे. इसी वजह से नाव झील में पलट गई. जानकारी के मुताबिक, हरणी झील में 25 से ज्यादा छात्रों से भरी नाव पलटने के सूचना मिलने के बाद स्थानीय गोताखोर और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आनन-फानन में रेस्क्यू चला कुछ छात्रों को बचा लिया. झील से बाहर निकाले गए छात्रों को इलाज के लिए एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना की जानकारी होने पर जिला प्रशासन की टीम के साथ डीसीपी, एसीपी समेत पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई.

Share:

Next Post

इंदौर के युवा सेफोलॉजिस्ट प्रदीप भंडारी को मिला रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण

Thu Jan 18 , 2024
इंदौर। आगामी २२ जनवरी का दिन प्रत्येक भारतवासी के लिए गर्वित और हर्षित होने का दिन है, रामलला अपने घर में विराजित होने जा रहे है। ये भंडारी परिवार के लिए भी गर्वित होने की बात है कि मेरे बेटे प्रदीप भंडारी को भी अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विशेष प्रबुद्धजनों के रूप में […]