बड़ी खबर

14 मई की 10 बड़ी खबरें

1. बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधन, PM समेत तमाम नेताओं ने जताया शोक

बिहार (Bihar) के पूर्व उप मुख्यमंत्री (Former Deputy Chief Minister) और पूर्व राज्य सभा सांसद (former Rajya Sabha MP) सुशील मोदी (Sushil Modi) का सोमवार को देर रात निधन हो गया। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) (All India Institute of Medical Sciences – AIIMS) में उन्होंने आखिरी सांस ली। वे 72 साल के थे। वे गले के कैंसर से पीड़ित थे और दिल्ली एम्स में उनका इलाज चल रहा था। बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने एक्स पर पोस्ट कर उनके निधन की जानकारी दी। सुशील कुमार मोदी ने बीते तीन अप्रैल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा था कि पिछले छह माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूं। अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है। लोकसभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊंगा। प्रधानमंत्री को सब कुछ बता दिया है। देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित।

2. पीओके में घुटनों पर आई पाकिस्तान सरकार, 23 अरब का फंड किया जारी, 4 दिन में 3 मौतें और 100 से ज्यादा जख्मी

पाकिस्तान (Pakistan ) के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में बढ़ती महंगाई (Dearness) पर जनता (public) में गुस्सा सातवें आसमान पर है. वहां हिंसक प्रदर्शन से पाकिस्तान सरकार घुटनों (knees) पर आ गई है. शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) सरकार ने पीओके को तत्काल प्रभाव से 23 अरब (23 billion) रुपये का बजट मंजूर किया है. स्थानीय सरकार ने भी बिजली दरों और ब्रेड के दामों में कटौती का ऐलान किया है. फिलहाल, पीओके में अभी भी स्थिति तनावपूर्ण है. शुक्रवार से इस क्षेत्र में विरोध-प्रदर्शन देखे जा रहे हैं. सोमवार को चौथे दिन भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई हैं. मरने वालों की संख्या तीन हो गई है. इनमें दो प्रदर्शनकारी और एक एसआई शामिल है. रविवार को झड़प में 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. दरअसल, पिछले चार दिन से जरूरी चीजों के दाम बढ़ने और टैक्स में बढ़ोतरी के खिलाफ पीओके में सामाजिक कार्यकर्ता, व्यापारियों और वकीलों द्वारा गठित संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी ने राजधानी मुजफ्फराबाद तक मार्च करने का आह्वान किया है. सोमवार को भी लाखों प्रदर्शनकारियों न मुजफ्फराबाद की ओर लॉन्ग मार्च जारी रखा. पुलिस ने इस मार्च को रोकने के लिए बल प्रयोग किया है, जिसके कारण प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें हो गईं. रविवार को भीड़ में किसी ने पुलिस के एसआई अदनान कुरेशी की गोली मारकर हत्या कर दी. झड़प में 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी थे. अब तक दो प्रदर्शनकारियों की भी मौत हुई है.

3. मोदी ने काशी से तीसरी बार किया नामांकन, शाह-राजनाथ-चंद्रबाबू नायडू समेत कई दिग्गज रहे मौजूद

पीएम मोदी (pm modi) ने लोकसभा चुनाव (lok Sabha elections) के लिए वाराणसी (varanasi) से नामांकन (nominated) किया. प्रधानमंत्री तीसरी बार (third time) काशी से मैदान में उतरे हैं. नामांकन से एक दिन पहले पीएम मोदी वाराणसी में भव्य रोड शो भी कर चुके हैं. इस सीट पर 1 जून को मतदान किया जाएगा. वे इससे पहले साल 2014 और 2019 में वाराणसी से चुनाव जीत चुके हैं. नामांकन दाखिल करने के दौरान वाराणसी कलेक्ट्रेट कार्यालय में कई बड़े नेता मौजूद रहे. नामांकन करते समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और चारों प्रस्तावक पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर भी उपस्थित रहे. लोकसभा चुनाव 2024 के लिहाज से आज का दिन बेहद खास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन कर दिया है. इस दौरान उनके साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और एनडीए गठबंधन के कई नेता मौजूद रहे. प्रधानमंत्री सबसे पहले बनारस के दशाश्वमेध घाट गए और इसके बाद काल भैरव मंदिर के दर्शन किए.


4. दिल्ली में अब स्कूलों के बाद 4 अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी, अलर्ट पर दिल्ली पुलिस और फायर ब्रिगेड

कुछ दिन पहले दिल्‍ली एनसीआर (delhi ncr) के स्‍कूलों (schools ) में आई बम (bomb) धमाके की धमकी (threat) की मेल को लोग भूले भी नहीं हैं कि एक बार फिर राजधानी में दहशत फैलाने की कोशिश हो रही है. आज मंगलवार को दिल्‍ली के चार अस्‍पतालों (4 hospitals) में बम की धमकी की कॉल आई है. सभी मामलों में दिल्‍ली पुलिस ने एफआईआर  (fir) दर्ज कर ली है. दिल्‍ली फायर सर्विस के डायरेक्‍टर अतुल गर्ग की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि आज सुबह 14 मई को 10 बजकर 45 मिनट पर दिल्‍ली के अशोक विहार स्थित दीपचंद अस्‍पताल में एक कॉल आया और बम की धमकी मिली. इसके बाद 10 बजकर 55 मिनट पर एक मोबाइल नंबर ने दादा देव अस्‍पताल डाबरी में बम की थ्रेट मिली. 11 बजकर 1 मिनट पर लेंडलाइन नंबर से हेडगेवार अस्‍पताल फर्श बाजार को बम की धमकी दी गई.

5. ब्राह्मण, दलित और OBC… PM मोदी ने नामांकन से कैसे साधा 40 सीट पर चुनावी समीकरण?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल (Nomination filed from Varanasi Lok Sabha seat) करेंगे. इसके लिए चार प्रस्तावकों का नाम फाइनल किया गया है, जिसमें पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर का नाम शामिल है. वहीं इन नामों के सामने आने के बाद अब सियासी अटकलें शुरू हो गई हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश के कई लोकसभा सीटों पर चुनाव होना बाकी है और इन सभी सीटों पर ओबीसी और दलितों का प्रभाव ज्यादा है. इसलिए इसको जातिगत वोटबैंक साधने का एक बड़ा कदम माना जा रहा है. यूपी का पूर्वांचल इलाका भी अपनी एक अलग सियासत लेकर आता है. इस क्षेत्र से लोकसभा की कुल 26 सीटें निकलती हैं. पूरे यूपी की ही 32 फीसदी आबादी इस पूर्वांचल में रहती है. इसे यूपी का पिछड़ा इलाका भी माना जाता है और किसानों की यहां निर्णायक भूमिका रहती है.

6. AAP को बनाएंगे आरोपी, मनीष सिसोदिया पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में बोली ED

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया (Aam Aadmi Party leader Manish Sisodia) की जमानत याचिका पर वकीलों में जोरदार बहस हुई. आबकारी केस से जुड़े सीबीआई और ईडी दोनों मामलों में जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा ने मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई की. इस दौरान मनीष सिसोदिया की ओर से वकील दयान कृष्णन पेश हुए और उन्होंने अपनी दलीलें रखी. वकील दयान कृष्णन ने कहा कि ट्रायल कोर्ट की टिप्पणी के मुताबिक आरोपियों की ओर से मुकदमे में देरी करने के लिए एक संगठित प्रयास किया गया था. मैं पूछता हूं, इसका आधार क्या है?वहीं इडी के वकील जुहैब हुसैन ने बताया कि आम आदमी पार्टी को भी इस मामले में आरोपी बनाया जाएगा और पूरक आरोपपत्र दाखिल किया जाएगा.


7. आज से अलग-अलग राज्यों के दौरे पर CM मोहन यादव, BJP प्रत्याशियों के लिए करेंगे चुनाव प्रचार

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की वोटिंग (Voting) खत्म होने के बाद अब प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव (CM Mohan Yadav) देश के अन्य राज्यों में बीजेपी प्रत्याशियों (BJP Candidates) के लिए प्रचार-प्रसार और जनसभा करेंगे. सीएम मोहन यादव आज मंगलवार (14 मई) को उत्तर प्रदेश में प्रचार करेंगे. इसके बाद सीएम मोहन देर शाम दिल्ली पहुंचेंगे और यहां रात्रि विश्राम करेंगे. सीएम डॉक्टर मोहन यादव के जारी कार्यक्रम के अनुसार सीएम आज उत्तर प्रदेश में बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली रवाना होंगे, जहां वो शाम 5.55 बजे स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे. जबकि रात्रि विश्राम भी सीएम मोहन दिल्ली में ही करेंगे. सीएम डॉक्टर मोहन यादव अगले दिन 15 मई को हरियाणा के रोहतक पहुंचकर प्रचार करेंगे. जबकि 16 मई को झारखंड, 17 मई को फिर उत्तर प्रदेश, 18 मई को मुंबई और 19 मई को फिर उत्तर प्रदेश में प्रचार करेंगे.

8. AAP ने माना स्वाति मालीवाल के साथ हुई थी बदसलूकी , केजरीवाल करेंगे कड़ी कार्रवाई

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के दफ्तर में स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ बदसलूकी (misbehavior) की घटना पर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने संज्ञान लिया है और कहा कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने स्वाति मालीवाल के साथ हुई बदसलूकी की घटना का जिक्र किया और कहा कि अरविंद केजरीवाल इस पर कार्रवाई करेंगे। संजय सिंह ने कहा-  ‘कल एक बेहद निंदनीय घटना घटी। कल सुबह अरविंद केजरीवाल के आवास पर स्वाति मालिवाल मुलाकात करने पहुंची थीं। वह ड्राइंग रूम में इंतज़ार कर रही थी तभी अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार वहां आए और उन्होंने स्वाति मालिवाल के साथ बेहद बदतमीज़ी की और अभद्रता की। इस पूरे मामले की जानकारी स्वाति मालिवाल ने पुलिस को दी है। अरविंद केजरीवाल ने पूरी घटना को संज्ञान में लिया है और सख्त कार्रवाई करने को कहा है। वह पार्टी की पुरानी और वरिष्ठ नेता में से एक हैं। हम सब उनके साथ हैं।


9. कंगाली से उबरने के लिए सरकारी कंपनियों को बेचेगा पाकिस्तान, शहबाज शरीफ ने की घोषणा

नकदी संकट (Cash Crunch) से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने घाटे में चल रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (International Airlines) सहित अपने अधिकांश सरकारी कंपनियों का निजीकरण (Privatization) करने की मंगलवार को घोषणा की। यानी सरकारी कंपनियों (Government Companies) को प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) के हाथों बेचा (Sale) जाएगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) ने यह घोषणा करते हुए कहा कि शुरुआत में केवल घाटे में चल रही सरकारी कंपनियों का निजीकरण किया जाएगा। हालांकि रणनीतिक महत्व वाले सार्वजनिक उद्यमों को निजीकरण प्रक्रिया से बाहर रखने का फैसला किया गया है। पाकिस्तान ने नई दीर्घकालिक विस्तारित निधि सुविधा के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के साथ बातचीत शुरू करने के एक दिन बाद इस बड़े कदम की घोषणा की। इसके तहत रणनीतिक उद्यमों को छोड़कर अन्य सभी सरकारी उद्यमों का निजीकरण किया जाएगा। स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, शरीफ ने घाटे में चल रहे सरकारी स्वामित्व वाले उद्यमों के निजीकरण से संबंधित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह घोषणा की।

10. अब पांचवें चरण की बारी, अमेठी-रायबरेली पर सबकी नजर, कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती, इन 5 सीटों पर बदल सकता है गेम

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के चार चरण की वोटिंग के बाद अब बारी पांचवे चरण (fifth step) की है. पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर 144 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 20 मई को मतदाता करेंगे. इस चरण का लोकसभा चुनाव अवध और बुदेलखंड के इलाके वाली सीटों (Seats in Awadh and Budelkhand areas) पर होना है, जहां पिछले दो चुनाव से बीजेपी का दबदबा बना हुआ है. बीजेपी 2014 में 12 सीटें जीती थी तो 2019 में बढ़कर 13 हो गई हैं. विपक्ष के पास इकलौती सीट रायबरेली है. इस बार का मुकाबला पिछले दो चुनाव से काफी अलग माना जा रहा है. पांचवें चरण में 14 में से पांच सीटें कम मार्जिन वाली हैं, जहां पर सियासी गेम इस बार बदल सकता है? लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में अवध क्षेत्र की 8 लोकसभा सीटें हैं तो बुलंदेलखंड की चार सीट हैं. इसके अलावा दो सीट दोआब की इलाके की हैं. अवध इलाके में आने वाली लखनऊ, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद, कैसरगंज, बाराबंकी, गोंडा सीट है. बुलंदेखंड में जालौन, झांसी, हमीरपुर और बांदा सीट है. इसके अलावा फतेहपुर और कौशांबी सीट है, जहां पर 20 मई को मतदान होगा.

Share:

Next Post

वस्तु एवं सेवा कर संग्रहण में वृद्धि से गरीब वर्ग तक सहायता पहुंचाना हुआ आसान

Wed May 15 , 2024
– प्रहलाद सबनानी आपको ध्यान होगा कि जब केंद्र सरकार वस्तु एवं सेवा कर को भारत में लागू करने के प्रयास कर रही थी तब कई विपक्षी दलों ने इस नए कर को देश में लागू करने के प्रति बहुत आशंकाएं व्यक्त की थीं। उस समय कुछ आलोचकों का तो यहां तक कहना था कि […]