देश

लिव इन में रह रहे थे 1350 जोड़े, अब रचाई शादी


रांची । झारखंड (Jharkhand) के खूंटी में लिव इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) में रहने वाले करीब 1350 जोड़ों ने एक साथ शादी रचाई. इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम (Mass Marriage Program) का आयोजन खूंटी स्टेडियम ( Khunti Stadium) में जिला प्रशासन और गैर सरकारी संस्था निमित्त (District Administration and NGO Nimitt) ने मिलकर किया. जिले के बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम (Birsa Munda Football Stadium) में पारंपरिक रूप से इन जोड़ों की शादी कराई गई, जिसमें ग्रामीण विकास विभाग के सचिव (Rural Development Department Secretary) एन.एन सिन्हा (NN Sinha) भी मौजूद रहे.

इस सामूहिक विवाह समारोह को लेकर ग्रामीण विकास विभाग सचिव एन.एन सिन्हा ने कहा कि कई लोग खराब आर्थिक स्थिति और कई अन्य वजहों से शादी नहीं कर पाते है. वहीं कई जोड़ों के लिए आयोजन का खर्च उठाना भी संभव नहीं होता. समाज की इन कुरीतियों की वजह से इन जोड़ों को बिना शादी किए साथ रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है.



उन्होंने कहा, ‘दांपत्य संबंध से समाज में मान्यता नहीं मिल पाती, जिससे जीवन भर इन जोड़ों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और इसका सबसे बड़ा नुकसान गांव की महिलाओं और बच्चों को उठाना पड़ रहा है. ये सभी सरकारी योजनाओं से भी वंचित रह जाते हैं.’

इस दौरान उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि इन नवविवाहित जोड़ों को जिला प्रशासन की ओर से सभी कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का प्रयास है. साथ ही इनका विवाह निबंधन भी सुनिश्चित कराया जाएगा. जोड़ों को आने वाले दिनों में रजिस्टर्ड विवाह प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा. मौके पर निमित्त संस्था की सचिव निकिता सिन्हा ने बताया कि इस विवाह समारोह का आयोजन सामाजिक उद्देश्यों के साथ किया गया है.

उन्होंने कहा, झारखंड के सुदूर गांव के ढुकु जोड़े लिव इन रिलेशन में रहने को मजबूर हैं और अपने समाज से दूर रहकर कई तरह की परेशानियों को झेल रहे हैं. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसे कार्यक्रमों का भी इन्हें लाभ नहीं मिल पाता. निमित्त द्वारा बीते वर्षों से ऐसे जोड़ों को सामाजिक और कानूनी मान्यता दिलाने के लिए सामूहिक शादी कराई जा रही है. शादी समारोह में नए जोड़ों को कपड़े, बर्तन और अन्य उपहार भी दिए गए.

Share:

Next Post

यूक्रेन-रूस युद्ध जारी, गोलीबारी में घायल हुआ भारतीय छात्र हरजोत आज आने वाला है भारत

Mon Mar 7 , 2022
नई दिल्ली। यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine’s capital Kyiv) में कुछ दिन पहले युद्ध(War) के दौरान गोलीबारी में घायल भारतीय छात्र हरजोत सिंह (Indian student Harjot Singh injured in firing) सोमवार को भारत लौट रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) द्वारा यूक्रेन(Ukraine) में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकासी के लिए इस मिशन […]