देश व्‍यापार

हिमाचल की 22 दवाओं समेत देशभर के 52 सेम्पल जांच में फेल

बद्दी सोलन। देशभर में निर्मित 52 दवाओं (medicines) के सैंपल (samples) जांच में फेल हो गए हैं, जिनमें सर्वाधिक हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बनी 22 दवाएं शामिल हैं। पांवटा साहिब की दवा कंपनी जी लेबोरेटरी (G Laboratory) के तीन और झाड़माजरी के डेक्सीन फार्मा के दो सैंपल फेल हुए हैं।


ड्रग कंट्रोलर मनीष कपूर ने बताया कि फेल होने वाले दवा उद्योगों को नोटिस जारी किए जाएंगे। बाजार से स्टॉक को वापस मंगवाया जाएगा। मई के ड्रग अलर्ट में यह सैंपल फेल हुए हैं।

हिमाचल में दवा के सैंपल लेने का अनुपात अन्य राज्यों से 90 फीसदी अधिक है। केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन ने मई में देशभर से दवाओं के सैंपल लिए थे। इसमें देश में 52 दवाएं मानकों पर सही नहीं पाई गई।

सिरमौर के पांच, ऊना का एक और 16 सैंपल सोलन जिले के फेल हुए हैं। इसमें गले का इंफेक्शन, उच्च रक्तचाप, कैंसर, दर्द, जीवाणु संक्रमण, अल्सर, खांसी, एलर्जी, वायरस संक्रमण, एसिडिटी, खुजली और बुखार की दवा के सैंपल सही नहीं पाए गए हैं।

Share:

Next Post

जोधपुर में मामूली सी बात को लेकर भड़की हिंसा, आगजनी के बाद भारी पुलिस बल तैनात

Sat Jun 22 , 2024
जोधपुर (Jodhpur) । सूर्यनगरी जोधपुर (Jodhpur) के सूरसागर थाना इलाके (Sursagar police station area) में शुक्रवार रात को मामूली बात को लेकर भारी बवाल मच गया. दो पक्ष आमने-सामने हो जाने से वहां हिंसा भड़क गई. आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया. शहर में बिगड़े हालत देखकर […]