व्‍यापार

फिलिप्स में फिर 6000 लोगों की होगी छंटनी, तीन महीने पहले खत्म की थी 4000 नौकरियां

नई दिल्ली: संकटग्रस्त डच मेडिकल टेक निर्माता कंपनी फिलिप्स ने सोमवार कर्मचारियों के बड़ी छंटनी की घोषणा की. कंपनी केहा कि स्लीप डिवाइस रीकॉल गहराने और कंपनी को उससे हुए नुकसान की वजह से वह दुनियाभर में 6000 नौकरियों में कटौती करेगी. कंपनी ने करीब तीन महीने पहले 4000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की थी, जिसके बाद कंपनी की ओर से यह दूसरी सबसे बड़ी छंटनी की घोषणा हुई है. कंपनी के सीईओ रॉय जैकब्स ने कहा है कि कंपनी 2025 तक इन कर्मचारियों की छंटनी करेगी.

कंपनी के सीईओ जैकब्स ने एक बयान में कहा है कि 2022 फिलिप्स और हमारे हितधारकों के लिए एक बहुत ही कठिन साल रहा, अपने एक्जिक्यूशन को बेहतर बनाने और परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए यह एक्शन ले रहे हैं. एम्स्टर्डम स्थित फर्म ने 2022 की चौथी तिमाही के लिए 105 मिलियन यूरो (114 मिलियन डॉलर) का शुद्ध घाटा और पिछले साल के लिए 1.6 बिलियन यूरो का शुद्ध घाटा दिखाया है जो कि बड़े पैमाने पर रिकॉल का कारण बना है. फिलिप्स ने 2021 में स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों के इलाज के इस्तेमाल आने वाले अपने उपकरणों को बड़े पैमाने पर रिकॉल की घोषणा की थी.


फिलिप्स के सीईओ रॉय जैकब्स ने बयान में कहा था कि उत्पादकता और बूढ़ी होती वर्कफोर्स में सुधार के लिए विश्व स्तर पर 4000 भूमिकाओं में वर्कफोर्स की तुरंत कटौती की जा रही है. ये फैसला कठिन है, मगर जरूरी है. हम इसे हल्के में नहीं ले सकते हैं और प्रभावित कर्मचारियों के लिए हमें सम्मान है. जैकब्स ने कहा था, इन शुरुआती कामों को करने की जरूरत है, ताकि कंपनी को फिर से चालू कर फिलिप्स की लाभदायक विकास क्षमता को देखा जा सके और हमारे हितधारकों के लिए लाभ बनाया जा सके.

130 साल से भी पहले एक लाइटिंग कंपनी के रूप में अपना शुरुआत करने वाली फिलिप्स ने हाल हाल के सालों में अपने भीतर कई तरह के बदलाव किए हैं. कंपनी का फोकस अब हेल्थकेयर के उत्पादों को बनाने पर है. कंपनी ने हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक हेल्थकेयर उत्पादों को बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संपत्तियों की बिक्री की है। कंपनी के कुछ प्रोडक्ट को लेकर उठे सवाल और फिर उनके रिकॉल की घोषणा ने कंपनी के बाजार और नीचे गिरा दिया.

Share:

Next Post

एक दो दिन और रहेगी सर्दी, फिर राहत

Mon Jan 30 , 2023
कोहरे और बारिश का बरसता रहेगा कहर उज्जैन। शहर सहित प्रदेश में पिछले तीन चार दिनों से ठंड का कहर आफत बनकर बरस रहा है, कहीं कोहरा तो कहीं बारिश के कारण लोग ठंड से कांप उठे हैं, मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन चार दिन और मौसम ऐसा ही रहेगा, ऐसे में आप […]