देश

एक इंग्लिश वर्ड को लेकर Google कर बैठा बड़ी गलती, लोगों ने किया ट्रोल तो…

नई दिल्ली । गूगल (Google) एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जो अब लगभग हर किसी के जिंदगी का हिस्सा बन चुका है. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक; कहीं जाने से लेकर वापस घर आने तक, आपकी सभी की जानकारी गूगल दे सकता है. इतना ही नहीं, रोजमर्रा की जिंदगी में गूगल (Google) ने अपनी जगह बना ली है. अब आलम यह हो गया है कि आपके व्यक्तिगत काम के लिए भी आपको गूगल का सहारा लेना पड़ जाता है. जहां एक ओर आपकी मदद के लिए काम आसान कर देता है तो कई बार आपके ही लिए बड़ी मुसीबत भी खड़ी कर सकता है.


गूगल खड़ी कर सकता है मुसीबत
अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल आपके लिए मुसीबत किस लिहाज से खड़ी कर सकता है. हम आपको एक उदाहरण के तौर पर विस्तृत रूप में बताते हैं. कुछ लोगों ने एक इंग्लिश वर्ड ‘unworried’ को हिंदी में खोजने की कोशिश की, लेकिन ‘गूगल महाशय’ ने इसका हिंदी में ट्रांसलेशन ‘अविवाहित’ (Unmarried) कर दिया. फिर क्या, इस हिंदी ट्रांसलेशन पर लोगों ने गूगल को ही ट्रोल करना शुरू कर दिया. यूजर्स ने इसका स्क्रीनशॉट लेकर ट्विटर (Twitter) अकाउंट्स पर ट्वीट करने लगे.

यूजर्स ने कर दिया ट्रोल
गूगल की इस गलती का इतना बड़ा हर्जाना भरना पड़ेगा, यह खुद गूगल को भी नहीं उम्मीद थी. हालांकि, कुछ समय बाद गूगल ने इस गलती को सुधार ली. लेकिन यूजर्स ने मानों गूगल की गलतियों का पिटारा ही खोल दिया. अन्य यूजर्स unworried को मराठी और तमिल में भी ट्रांसलेट करने लगे और वहां पर भी इसका मतलब ‘अविवाहित’ (Unmarried) आने लगा.

लोगों ने स्क्रीनशॉट किए शेयर
लोगों ने इसका भी स्क्रीनशॉट लेकर जमकर ट्रोल करने लगे. आलम यह है कि गूगल अपनी इस गलती को फटाफट सुधारने में लग गया. इतना ही नहीं, उर्दू में भी इसका मतलब खोजने पर अविवाहित ही दिखाई दे रहा था. फिलहाल अब गूगल ने इन गलतियों को सुधारकर ठीक कर लिया है, लेकिन ट्विटर के ट्रोलर्स गूगल को ऐसे कहां छोड़ने वाले थे.

Share:

Next Post

Maldives में वेकेशंस इंजॉय कर रही Dia mirza ने शेयर की Glamorous pictures

Sat Mar 27 , 2021
इन दिनों मालदीव में वेकेशंस इंजॉय कर रही बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री दीया मिर्जा (Dia mirza) ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों को फैंस के साथ साझा करते हुए दीया ने लिखा-‘हिंद महासागर और अतुल्य लोग…!’   View […]