इंदौर न्यूज़ (Indore News)

4 हजार इंजेक्शन सरकारी अस्पतालों के लिए इंदौर पहुंचे


430 इंजेक्शन अस्पतालों को दिए भी… अन्य जिलों में भी भिजवाए… दो हजार निजी अस्पतालों के लिए भी आए
इंदौर। रैमडिसीवर इंजेक्शनों (Remedisvir Injection) की जबरदस्त मारामारी चल रही है और कल सप्लाय निजी अस्पताल या मरीजों के लिए नहीं हुई। अलबत्ता मेडिकल कालेज (Medical Colleges) को शासन की ओर से परसों रात 2 हजार और कल भी इतने ही इंजेक्शन भिजवाए गए। इन 4 हजार इंजेक्शनों को इंदौर सहित संभाग और प्रदेश के सरकारी अस्पतालों (Government Hospitals) में भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मेडिकल कालेज (Medical Colleges) के डीन डॉ. संजय दीक्षित (Dean Dr. Sanjay Dixit) के मुताबिक इंदौर के लिए कल 430 इंजेक्शन दिए गए और आज भी उपलब्ध करा रहे हैं। वहीं रतलाम, भोपाल, खंडवा सहित अन्य जिलों में भी भिजवाए गए। दूसरी तरफ शासन ने 50 हजार से लेकर 1 लाख तक इंजेक्शन उपलब्ध कराने का दावा किया है। इंदौर को आज 5 हजार इंजेक्शन और मिल रहे हैं।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसी प्रकार के पैनिक की आवश्यकता नहीं है। कोरोना संक्रमण (Corona infection) को नियंत्रित करने के लिए त्रि-स्तरीय रणनीति पर कार्य किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य आग्रह, रोको-टोको अभियान जैसी गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। इलाज की व्यवस्था के लिए आवश्यक सामग्री की आपूर्ति, बिस्तरों की संख्या में वृद्धि और कुशल प्रबंधन पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही टीकाकरण (Vaccination)  अभियान को सघन और व्यापक किया जा रहा है। धैर्य और संयम बनाये रखें। राज्य सरकार व्यवस्था बनाये रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। समाज के सहयोग से कोरोना की स्थिति को नियंत्रित किया जायेगा। कोरोना संक्रमण के प्रबंध पर प्रतिदिन प्रेस ब्रीफिंग कर स्थिति की जानकारी दी जायेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बिस्तरों या आवश्यक मेडिकल सामग्री के अभाव में इलाज न हो, प्रदेश में ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होने दी जायेगी। शासकीय अस्पतालों के साथ निजी क्षेत्र के अस्पतालों का सहयोग लिया जा रहा है, इसके साथ ही बड़े शासकीय भवनों में अस्पताल जैसी व्यवस्था विकसित करने के लिए भी कार्य हो रहा है। इसके लिए निजी क्षेत्र से भी प्रस्ताव आमंत्रित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रबंधन के लिए जिला स्तर पर मंत्रि-परिषद के सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। वर्तमान में जो मंत्री जिस जिले से हैं वे उस जिले में व्यवस्था संभालेंगे। जिन जिलों में एक से अधिक मंत्री हैं, वे आसपास के जिलों की व्यवस्था देखेंगे। इस क्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट को इंदौर, श्री जगदीश देवड़ा को रतलाम, श्री विश्वास सारंग को भोपाल, श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को ग्वालियर, श्री हरदीप सिंह डंग को नीचम तथा मंदसौर और श्री इंदर सिंह परमार को शाजापुर की व्यवस्था देखने के निर्देश दिये। प्रदेश में 11 से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ मनाया जायेगा। इस दौरान प्रतिदिन 5 लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण अधिक फैल रहा है, वहाँ टीकाकरण के लिए विशेष गतिविधियाँ संचालित की जायेंगी। इसके साथ ही इन जिलों में किल कोरोना-2 अभियान भी संचालित किया जायेगा। जन-सामान्य में मास्क लगाने, उचित दूरी बनाये रखनें, भीड़ इक_ी न करने संबंधी सावधानियों का पालन करने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। संक्रमण नियंत्रण के लिए बड़े शहरों में बड़े कंटेनमेंट जोन बनाये जायेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए मेडिकल किट के साथ डॉक्टरों की विजिट की व्यवस्था की जा रही है। कोविड सेंटरों पर पर्याप्त स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी अवश्यक स्वीकृतियाँ जारी की जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री (Chief Minister)  ने कहा कि सभी जाँचों तथा अस्पतालों की दरें तय कर दी गई हैं। ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों, जाँच और इलाज की निर्धारित दर से अधिक दर लेने वाले अस्पतालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मंत्रि-परिषद के सम्मुख अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर प्रस्तुतीकरण दिया।

Share:

Next Post

निजी लैब में भी होगी मेडिकल कालेज पहुंचे सैम्पलों की जांच

Sat Apr 10 , 2021
24 घंटे में परिणाम देने के निर्देश, संभागायुक्त ने किया माइक्रो बायोलॉजी लैब का निरीक्षण… सैम्पलिंग भी बढ़ेगी इंदौर। मरीजों की संख्या बढऩे के साथ सैम्पलिंग (Sampling) भी अधिक कराई जा रही है। कल भी 6 हजार 73 सैम्पलों (Samples) की जांच में 912 पॉजिटिव और 5107 नेगेटिव मरीज बताए गए। माइक्रो कंटेन्मेंट घोषित इलाकों […]