बड़ी खबर

भारतीय वैरिएंट ने विश्व में मचाया कोहराम, WHO ने कहा- अब तक 44 देशों में हुई पुष्टि

नई दिल्‍ली। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बुधवार को बताया कि भारत में कोरोना के मामले में विस्फोटक बढ़ोतरी करने वाला वैरिएंट अब तक दुनिया के 44 देशों में फैल चुका है। हेल्थ एजेंसी ने कहा कि भारत में पिछले साल अक्टूबर में मिला B.1.617 वैरिएंट WHO के सभी 6 रीजन के देशों में पहुंच चुका है। इसके अलावा हमें 5 अन्य देशों से भी इसकी जानकारी मिली है। भारत के अलावा इस वैरिएंट का सबसे ज्यादा असर ब्रिटेन में देखा गया।

WHO के मुताबिक, इंडियन वैरिएंट के अलावा ब्रिटेन, ब्राजील और साउथ अफ्रीका में कोरोना वैरिएंट चिंता का सबब बने हुए हैं। यह वैरिएंट ओरिजिनल वायरस से ज्यादा खतरनाक हैं। इसके भी सबूत मिले हैं कि यह पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलते हैं।

इससे पहले WHO ने कोरोना की दूसरी लहर में भारत में फैल रहे स्ट्रेन को वैश्विक स्तर पर चिंताजनक (वैरिएंट ऑफ कंसर्न) बताया था। कोरोना पर WHO की प्रमुख मारिया वैन केरखोव के मुताबिक, एक छोटे सैंपल साइज पर की गई लैब स्टडी में सामने आया है कि इस वैरिएंट पर एंटीबॉडीज का कम असर हो रहा है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि इस वैरिएंट में वैक्सीन के प्रति ज्यादा प्रतिरोधक क्षमता है।


WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने सोमवार को कहा कि भारत में संक्रमण की दर और मौतें चिंताजनक हैं। स्वामीनाथन ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कहा कि इंस्टीट्यूट फॉर मेट्रिक्स एंड इवैल्यूशन (IHME) ने अगस्त तक 10 लाख मौतों की बात मौजूदा मॉडल और आंकड़ों के आधार पर कही है, यह कोई भविष्य का अनुमान नहीं है। इसमें बदलाव भी हो सकता है।

पिछले 24 घंटे में दुनिया में 7 लाख 10 हजार 122 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस दौरान 13,444 लोगों की मौत हुई। सबसे ज्यादा नए केस अब भी भारत में ही मिल रहे हैं। यहां बीते दिन 3.48 लाख केस आए। इसके बाद ब्राजील में 71,018 और अमेरिका में 34,904 लोगों संक्रमित हुए।

दुनिया में कोरोना के अब तक 16.03 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 33.31 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 13.90 करोड़ लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.89 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.88 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 1.06 लाख लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

Share:

Next Post

सीटी स्कैन से कैंसर का खतरा

Wed May 12 , 2021
रंजना मिश्रा देशभर में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर का लोगों में जबरदस्त खौफ है, इस लहर से लोग इतनी बड़ी संख्या में शिकार हो रहे हैं कि जांच से लेकर इलाज तक में आम लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के इस नये […]