देश

Goa Board 12th Result 2021: 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली. गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (जीबीएसएचएसई) ने आज कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. गोवा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाले छात्र गोवा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://gbshse.gov.in/ पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बता दें कि गोवा बोर्ड कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम 12 जुलाई 2021 को घोषित का चुका है.

ऐसे देखें परीक्षा परिणाम
उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक साइट https://gbshse.gov.in/ पर अपना नाम और सीट नंबर दर्ज करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

दो दशकों में पहली बार हुआ है ऐसा
गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन भगीरथ शेटेय ने मीडिया से बात करते हुए बताया था कि कक्षा 12 के परिणाम इसी सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है. उन्होंने आगे कहा कि लगभग दो दशकों में यह पहली बार हुआ जब कक्षा 10 के परिणामों की घोषणा कक्षा 12 के परिणामों की घोषणा से पहले हुई है.

19,000 से अधिक छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार
बता दें कि इस बार गोवा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 19,000 से अधिक छात्र कक्षा 12 में थे, जिन्हें अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार है. गौर करने वाली बात यह है कि कई अन्य बोर्डों की तरह गोवा बोर्ड ने भी कोविड को देखते हुए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी.

30:30:40 फार्मेट पर दिए जाएंगे नंबर
इस बार परीक्षा रद्द होने के साथ ही आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों की मार्किंग की जाएगी. ऐसे में अंकन मानदंड 30:30:40 प्रारूप पर आधारित होगा. इसमें 30 फीसदी अंक कक्षा 10वीं, 30 फीसदी अंक कक्षा 11 और 40 फीसदी अंक कक्षा 12 के प्रदर्शन पर आधार पर दिया जाएगा. मूल्यांकन के दौरान प्रायोगिक कार्य के अंकों को भी ध्यान में रखा जाएगा.

Share:

Next Post

Punjab Politics: पंजाब में कैप्टन अमरिंदर के विरोध के बावजूद सिद्धू के पक्ष में कैसे पलटी बाजी?

Sun Jul 18 , 2021
चंडीगढ़. अमृतसर पूर्व के विधायक नवजोत सिंह सिद्धू (Amritsar East MLA Navjot Singh Sidhu) का मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) के कड़े विरोध के बावजूद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष (Punjab Congress President) के रूप में पदोन्नत किया जाना तय है. यह निर्णय राज्य में कांग्रेस नेतृत्व की जमीनी हकीकत के स्वतंत्र मूल्यांकन […]