खेल

8 साल की उम्र में करंट लगने की वजह से काटना पड़ा था हाथ, अब तीसरा पदक जीत रचा इतिहास

नई दिल्ली। भारत (India) के देवेंद्र झाझरिया (Devendra Jhajharia) ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics) की भाला फेक परतियोगिता (Javelin Throw) में सिल्वर मैडल जित कर भारत का मान बढ़ाया है। 40 वर्षीय झाझरिया ने F46 वर्ग में 64.35 मीटर भाला फेंककर अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। साथी इन्होने एथेंस (2004) और रियो (2016) में भी स्वर्ण पदक जीता था।
राजस्थान (Rajasthan) के चुरू जिले (Churu District) में जन्मे झाझरिया ने आठ वर्ष की उम्र में पेड़ पर चढ़ते समय बिजली के तारों को छू लिया था । इसकी वजह से उनका बायां हाथ काटना पड़ा था। उनके नाम पर पहले 63.97 मीटर के साथ विश्व रिकॉर्ड दर्ज था।
श्रीलंका के दिनेश प्रियान हेराथ (Priyan Herath) ने हालांकि 67.79 मीटर भाला फेंक कर भारतीय एथलीट का स्वर्ण पदक की हैट्रिक पूरी करने का सपना पूरा नहीं होने दिया। श्रीलंकाई एथलीट ने अपने इस प्रयास से झाझरिया का पिछला विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा। सुंदर सिंह गुर्जर (Sunder Singh Gurjar) ने भी इसी इवेंट में कांस्य पदक जीता।
झाझरिया ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में तीन पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) और शटलर पीवी सिंधु (P.V.Sindhu) ने ओलंपिक खेलों (Olympics Games) में दो-दो पदक जीते हैं। दोनों खिलाड़ियों ने एक कांस्य और एक सिल्वर मेडल जीता है।

Share:

Next Post

आज मनाया जा रहा श्री कृष्‍ण जन्‍मोत्‍सव, इस तरह करें पूजा, लड्डू गोपाल की होगी आसीम कृपा

Mon Aug 30 , 2021
आज यानि 30 अगस्‍त को पूरे देश में बहुत धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि हर साल भाद्रपद मास (Bhadrapada month) की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। भगवान कृष्ण (Lord Krishna) का जन्म अष्टमी तिथि को हुआ था, इसलिए जन्माष्टमी […]