मध्‍यप्रदेश

मध्यप्रदेश में महिला कांस्टेबल लिंग परिवर्तित कर बनी पुरुष , शासन ने भी दी मंजूरी


भोपाल ।  महिला आरक्षक (Female Constable) अमिता (परिवर्तित नाम) को लिंग परिवर्तन (Gender Changed) की अनुमति पुलिस महानिदेशक (Director General of police) को प्रदान की। महिला आरक्षक को बचपन से जेंडर आईडेंटिटि डिसआडर (Gender Identity Disorder) की पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सक़ों द्वारा की गई।


महिला आरक्षक अमिता (परिवर्तित नाम) द्वारा पुरुषों की भाँति समस्त पुलिस कार्य ज़िले में सम्पादित किया जाता रहा है तथा उनके द्वारा विधिवत आवेदन, शपथ पत्र, और भारत सरकार के राजपत्र में 2019 में महिला से सेक्स चेंज (sex change) की मंशा की अधिसूचना प्रकाशित कराने उपरांत आवेदन पुलिस मुख्यालय को प्रेषित किया। पुलिस मुख्यालय (Police Headquarters ) द्वारा गृह विभाग से अनुमति हेतु मार्गदर्शन चाहा गया।किसी भी भारतीय नागरिक को उसके धर्म या जाति पर ध्यान दिए बिना अपने स्वयं के जेंडर (gender) के चुनाव की स्वतंत्रता के स्थापित विधिक सिद्धांत के तारतम्य मे विधि विभाग से विधिक परामर्श के उपरांत गृह विभाग द्वारा अमिता (परिवर्तित नाम) को सेक्स चेंज (sex change) की अनुमति के आदेश पुलिस मुख्यालय को प्रदान किए गए।

Share:

Next Post

एक्ट्रेस को सड़क पर अकेला देख बदमाशों ने छीना फोन, खुद ट्वीट कर दी पूरी घटना की जानकारी

Wed Dec 1 , 2021
डेस्क। बड़े शहरों में अपराध इस कदर बढ़ गए हैं कि आम आदमी तो क्या सेलेब्स भी इसका शिकार बनने से खुद को बचा नहीं पा रहे हैं। ताजा घटना फिल्म ‘कबीर सिंह’ में नजर आईं अभनेत्री निकिता दत्ता के साथ हुई छिनैती की है। उन्होंने परेशान होकर अपने साथ हुई घटना को सोशल मीडिया […]