स्‍वास्‍थ्‍य

अपने खाने में जरूर शामिल करें ये फल और सब्जियां, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

नई दिल्ली: दिल के मरीज को खाने-पीने को लेकर बहुत ही ध्यान देना पड़ता है क्योंकि पहले ही वह हार्ट अटैक से जूझ चुके हैं. ऐसे में उन्हें अपने खान-पान में उन सब्जियों को शामिल करना होता है जो उनके अटैक के खतरे को कम रखे. क्योंकि हार्ट अटैक ऐसी बीमारी जो आपके खान-पान के साथ-साथ तनाव लेने से आता है. ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखना होगा. ताकी आप किसी भी प्रकार के अटैक से बचे रहें. दोबारा से मरीज को हार्ट अटैक न आए इसके लिए आपको ये बेहद ध्यान देना होगा कि आपको क्या सब्जियां और फल खाने चाहिए.

असंतुलित खाना खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रोल
अगर आप बहुत ज्यादा असंतुलित खाना खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है, जिसके चलते ही हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा होता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई तरह के नुकसान पहुंचने लगते हैं. बैड कोलेस्ट्रोल शरीर में जमा हो जाता है, जिससे हार्ट की समस्याएं बढ़ जाती हैं.

हार्ट के मरीज खाएं ये फल
बेरीज और अंगूर हार्ट के मरीज खा सकते हैं. कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए आप सभी तरह की बेरीज जैसे स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी और अंगूर खाने में शामिल करने चाहिए. इससे कोलेस्ट्रोल कम होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.


इसके अलावा सेब भी आप खा सकते हैं. बता दें कि सेब और खट्टे फल- इन फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इनमें एक खास घुलने वाला फाइबर पाया जाता है जिसे पेक्टिन कहते हैं. इन फलों को आप अपने डेली रुटीन में शामिल करें इससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाएगा. इसके अलावा एवोकाडो को भी आप खा सकते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है.

हार्ट के मरीज खाएं ये सब्जियां, मिलेगा फायदा
हरी पत्तेदार सब्जियां वैसे तो सभी को खानी चाहिए, लेकिन हार्ट के मरीज को विशेष तौर पर खानी चाहिए. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलेगी. इसलिए आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने में शामिल करनी चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और साग में में ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों का खतरा कम करता है.

बैंगन भी हार्ट के मरीज के लिए फायदेमंद है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बैंगन भी फायदेमंद सब्जी है. बैंगन पाचनतंत्र के लिए भी अच्छा है. बैंगन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

टमाटर खाने से भी कोलेस्ट्रोल कम होता है. दरअसल, टमाचर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. इसलिए रोज खाने में टमाटर जरूर खाने चाहिए.

 

Share:

Next Post

IPL: ईशान किशन बनने जा रहे हैं RCB के कप्तान! फ्रेंचाइजी ने खुद बताया क्यों मिल सकती है जिम्मेदारी

Sun Feb 6 , 2022
नई दिल्ली: आईपीएल 2022 (IPL 2022) को लेकर सभी 10 टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं. 12 और 13 फरवरी को बीसीसीआई (BCCI) की ओर से मेगा ऑक्शन आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले 33 खिलाड़ियों को विभिन्न टीमों ने अपने साथ जोड़ा है. आरसीबी (RCB) के विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही टीम […]