जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हार्ट अटैक-फेल्योर का खतरा कम करनें में लाभकारी है यह एक फल, इस तरह करें सेवन

नई दिल्ली। एवोकैडो (avocado) नाशपाती के आकार का एक फल हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें आवश्यक विटामिन,आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम (Potassium and Magnesium) इजैसे खनिज भरपूर मौजूद होते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। विटामिन ए, बी, सी, ई, के से भरपूर एवोकैडो का इस्तेमाल पिछले कुछ वर्षों में स्मूदी या टोस्ट टॉपिंग के रूप में ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। सेहत के लिए उपयोगी एवोकैडों को लेकर हाल ही में एक अध्ययन में दावा किया गया है कि इसका हफ्ते में दो या उससे अधिक बार सेवन करने से दिल के रोगों का खतरी पांच गुणा कम हो जाता है।ज


रिसर्च में हुआ खुलासा:
अमेरिकन(American) हार्ट एसोसिएशन द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों ने एक हफ्ते में कम से कम दो बार एवोकाडो खाया उनमें उन लोगों की तुलना में हृदय रोग का जोखिम कम था जिन्होंने शायद कभी एवोकाडो नहीं खाया। 30 साल की रिसर्च में 110,000 से अधिक हेल्थ वर्करों ने पाया है कि एवोकैडो दिल के रोगों से दूर रखता है।

भूख को कंट्रोल करता है: रिसर्च के मुताबिक जो लोग वसायुक्त एवोकाडो (avocado) खाते हैं उन्हें लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और उनका वजन कंट्रोल (weight control) रहता है। साइंस डेली की रिपोर्ट के अनुसार,डेयरी प्रोडेक्ट जैसे मक्खन, पनीर या बेकन (cheese or bacon) की जगह एवोकैडो का सेवन करने से दिल के रोगों का जोखिम 16-22 प्रतिशत कम हो जाता है।इस रिसर्च को जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में 1 अप्रैल को पब्लिश किया गया है।

अमेरिका के बोस्टन में हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रमुख लेखक डॉ लोरेना पाचेको ने कहा कि हमारा अध्ययन इस बात का पुख्ता सबूत देता है कि प्लांट बेस असंतृप्त वसा का सेवन डाइट की क्वालिटी में सुधार कर सकता है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी की रोकथाम में एक महत्वपूर्ण घटक है।

सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है ये फ्रूट: एवोकैडो में फाइबर, फैट खास तौर पर मोनो अनसैचुरेटेड वसा और अन्य अनुकूल घटक पाए जाते हैं जो दिल की अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। क्लिनिकल टेस्टिंग में पाया गया है कि एवोकाडो का उच्च कोलेस्ट्रॉल सहित हार्ट संबंधी जोखिम वाले कारकों पर साकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ये रिसर्च दिल के रोग और स्ट्रोक के बीच खास मदद करती है।

दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है: रिसर्च के प्रमुख लेखक लोरेना एस पाचेको के मुताबिक असंतृप्त वसा का सेवन भोजन की गुणवत्ता में सुधार करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। अमेरिकी विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बीते 20 सालों में अमेरिका में एवोकैडो की खपत बढ़ी है। एवोकैडो में विटामिन और खनिजों के साथ असंतृप्त फैटी एसिड होता है जो जिसकी वजह से वो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एवोकाडो में पोटैशियम और मोनोअनसैचुरेटेड फैट अधिक होता है। दिल के लिए इसके बेहद फायदे हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

Share:

Next Post

पोषक तत्‍वों से भरपूर है पालक, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे गजब के फायदें

Wed Apr 13 , 2022
नई दिल्ली। पालक (Spinach ) पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसका रोजाना सेवन शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी (immunity) बढ़ती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पालक का सेवन डायबिटीज (diabetes) को भी कंट्रोल करता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (American Diabetes Association) […]