बड़ी खबर

SCO बैठक में PM मोदी और PM शहबाज शरीफ की मुलाकात संभव, उज्बेकिस्तान में दो दिन रहेंगे साथ


नई दिल्ली। उज्बेकिस्तान में अगले महीने होने जा रही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की मुलाकात संभव है। बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक छत के नीचे दो दिन का समय बिताएंगे। बैठक में भारत-पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन और किर्गिजस्तान सहित कुल 8 सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं।

उज्बेकिस्तान में आठ साल से जमी बर्फ पिघलने की उम्मीद
उज्बेकिस्तान के समरकंद में अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर आठ साल से जमी बर्फ पिघलाने का प्रयास शुरू हो सकता है। इस बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और शहबाज शरीफ की मुलाकात की संभावना है। छह साल बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक छत के नीचे दो दिन बिताएंगे।

पाकिस्तान अरसे से भारत से बातचीत के प्रस्ताव का इंतजार कर रहा है, जबकि भारत लगातार कह रहा है कि आतंक के साथ बातचीत संभव नहीं है। गौरतलब है कि एससीओ शिखर सम्मेलन 15-16 सितंबर को हो रहा है। इसमें भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान और किर्गिजस्तान सहित कुल 8 सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं।


संवाद का सिलसिला शुरू होने पर संदेह
बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों की अलग से मुलाकात हो सकती है। हालांकि बातचीत का सिलसिला शुरू होने में संदेह है। पाकिस्तान की नई सरकार शुरू से ही कश्मीर राग छेड़ रही है। अनुच्छेद 370 के खात्मे का विरोध करते हुए पाक की अगुवाई में इस्लामिक सहयोग संगठन ने राज्य में मानवाधिकारों उल्लंघन का आरोप लगाया था।

शहबाज को मोदी ने दी थी बधाई
पाकिस्तान में हाल ही में नई सरकार का गठन हुआ है। सरकार के गठन के बाद पीएम मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शरीफ को बधाई दी थी। बधाई देते हुए पीएम ने ट्वीट किया था, पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने पर मियां शहबाज शरीफ को बधाई। भारत एक आतंकवाद मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, जिससे हम अपने लोगों की भलाई और संपन्नता सुनिश्चित कर सकें।

आतंकवाद पर ठोस संदेश नहीं दे रहा पाकिस्तान
सत्ता संभालने के बाद पुलवामा में आतंकी हमले के बाद ही बातचीत के संदर्भ में भारत का रुख बेहद कड़ा है। भारत ने बार-बार कहा है कि आतंकवाद के जारी रहते बातचीत संभव नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान को बातचीत के माहौल के लिए आतंकवाद पर ठोस संदेश देना होगा। पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद पर लगाम लगाने की अब तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई है।

Share:

Next Post

यातायात जाम से मिलेगी मुक्ति...बंगाली ब्रिज आज से होगा चालू

Fri Aug 12 , 2022
मुख्यमंत्री पहले तिरंगा यात्रा में होंगे शामिल, फिर ब्रिज का करेंगे लोकार्पण, तमाम बाधाओं के बाद 30 करोड़ के ब्रिज के श्रीगणेश का निकला मुहूत्र्त इंदौर। लम्बे इंतजार के बाद बंगाली ओवरब्रिज का उद्घाटन (Bengali Overbridge inaugurated) आज मुख्यमंत्री द्वारा किया जा रहा है, उसके बाद से सुगम यातायात ब्रिज (smooth traffic bridge) से शुरू […]