जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

औषधीय गुणों से भरपूर है लौंग, डायबिटीज के मरीज इस तरह करें सेवन, फिर देखे कमाल

नई दिल्‍ली। आज के समय में गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह लोग ऐसी बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं, जो पहले बड़े-बुजुर्गों को हुआ करती थी। इन्हीं बीमारी में से एक डायबिटीज (Diabetes) है। भारत में ज्यादातर लोग इस बीमारी (disease) से जूझ रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ने से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स (health experts) मधुमेह के मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

अगर आप चाहें तो दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा आपके घर में मौजूद लौंग (Clove)का है जो आपके डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं लौंग किस तरह से डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।



जानिए डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे काम करेगा लौंग
औषधीय गुणों (medicinal properties) से भरपूर लौंग सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी, सिरदर्द सहित कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही लौंग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो खून में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। उसके बाद ही इसका सेवन करें।

डायबिटीज के मरीज यूं करें लौंग का सेवन
शुगर मरीज सबसे पहले एक गिलास पानी में 8 से 10 लौंग डालकर उबाल लें।
इसके बाद इस पानी से लौंग को बाहर निकाल दें।
अब पानी का सेवन करें।

डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन कम से कम तीन महीने तक करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित हो सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। हम इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Share:

Next Post

जलवायु लक्ष्यों, ऊर्जा परिवर्तन और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-जर्मनी के बीच वार्ता शुरू

Tue Sep 6 , 2022
नई दिल्ली। भारत और जर्मनी (India and Germany) ने सतत विकास लक्ष्यों (Development Goals), ऊर्जा परिवर्तन (Energy Transformation), उभरती प्रौद्योगिकियों (Emerging Technologies ) और कृषि-पारिस्थितिकी (Agro-Ecology) पर सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से द्विपक्षीय वार्ता (bilateral talks) शुरू की है। यह जानकारी सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई। बयान में कहा […]