बड़ी खबर

भारत आज चीन को दिखाएगा अपनी ताकत, LAC के पास लडाकू विमानों के साथ होगा युद्धाभ्यास

नई दिल्ली। चीन (China) की विस्तारवाद की नीतियों (expansionist policies) के कारण अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग सेक्टर (Tawang Sector) में हाल ही में भारतीय और चीनी सैनिकों (Indian and Chinese soldiers) के बीच झड़प की घटना हुई। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को भारतीय जवानों की ना सिर्फ पिटाई हुई, बल्कि उन्हें मौके से खदेड़ दिया गया। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, चीनी सैनिक अपने साथ लाए सामान को वहीं छोड़कर पीछे भागने के लिए मजबूर हो गए। अब खबर आ रही है कि आज से दो दिनों के लिए भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) वास्तविक नियंत्रण रेखा (line of actual control) पर अपना जौहर दिखाएगी। 15 और 16 दिसंबर को भारतीय जवान अपने तमाम अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों के साथ युद्धाभ्यास करेंगे।

भारतीय वायुसेना की पूर्वी कमांड तेजपुर, जोरहट, चाबुआ और हाशिमारा एयरबेस पर युद्धाभ्यास करेगी। इसकी तारीख पहले से तय है। आपको बता दें कि पूर्वी कमांड के पास चीन, बांग्लादेश और म्यांमार बॉर्डर की निगरानी की जिम्मेदारी है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के जवान राफेल और सुखोई-30 जैसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों के साथ युद्धाभ्यास करेंगे। इस युद्धाभ्यास का मकसद विपरीत से विपरीत परिस्थिति यानी किसी भी तरह के हमले का आक्रामक तरीके से जवाब देने के लिए खुद को तैयार रखना है।

सूत्रों ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में वायुसेना के सभी अग्रिम अड्डे और कुछ एडवांस लैंडिंग ग्राउंड्स (एएलजी) को भी अभ्यास में शामिल किया जाना है। सेना और वायुसेना अरुणाचल और सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पूर्वी लद्दाख विवाद के बाद से पिछले दो सालों से उच्च स्तरीय संचालनात्मक तैयारियों को बरकरार रखती आयी हैं। भारतीय वायुसेना ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर भारतीय हिस्से में चीन की बढ़ती हवाई गतिविधियों के बाद अपने लड़ाकू विमानों को उड़ाया था।

सूत्रों ने कहा कि क्षेत्र में चीन द्वारा ड्रोन सहित कुछ हवाई प्लेटफार्म की तैनाती तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति को एकतरफा बदलने के लिए नौ दिसंबर को किये गये चीनी सेना के प्रयासों से पहले हुई थी। उन्होंने कहा कि चीनी ड्रोन एलएसी के काफी पास आ गये थे जिसके कारण भारतीय वायुसेना को अपने युद्धक विमान उतारने पड़े थे और समग्र युद्धक क्षमता को बढ़ाना पड़ा था।

इस बीच एलएसी पर चीन और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प का एक पुराना वीडियो कथित रूप से सोशल मीडिया पर काफी प्रसारित हो रहा है। यह वीडियो नौ दिसंबर की घटना के संदर्भ में सामने आया। लेकिन अधिकारियों ने कहा कि यह वीडियो पुराना है।

Share:

Next Post

वो समझौते जिसने गोलियों पर लगा रखा है बैन, जानिए क्‍या है भारत-चीन सीमा विवाद की पूरी कहानी

Thu Dec 15 , 2022
नई दिल्ली। भारत और चीन (India and China) में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है. वजह है अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों ओर के सैनिकों के बीच झड़प. भारतीय सेना (Indian Army) ने सोमवार को बताया कि 9 दिसंबर को तवांग सेक्टर में यांगत्से के पास भारत और चीन के सैनिकों में […]