जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हार्ट ब्‍लॉकेज की समस्‍या को कम करता है ये आयुर्वेदिक उपाय

ज्यादा कोलेस्ट्रॉल से हार्ट ब्लोकेज का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन हमेशा कोलेस्ट्रॉल के कारण ऐसा नहीं होता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है – अच्छा कोलेस्ट्रॉल और बेकार कोलेस्ट्रॉल। शरीर को विटामिन डी पैदा करने में, कोशिका झिल्ली के निर्माण में और फैट को अवशोषित करने वाले एसिड का निर्माण करने में कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है।
आयुर्वेद के अनुसार ज्यादा तनाव, खाने पर ध्यान नहीं देना, व्यायाम नहीं करना आदि कारणों से शरीर में ए एम ए (टॉक्सिन) इकट्ठा हो जाता है। यह ए एन ए धमनियों में जाकर उन्हें ब्लॉक करता है। आपके शरीर से इस ए एन ए को साफ करने के लिए आयुर्वेद में कुछ उपाय सुझाए गए हैं जिससे की आपका हार्ट सही तरह काम करता रहे।

दिल को सेहतमंद रखने के लिए एक अचूक औषधि घर पर ही बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ पांच चीजों की आवश्यकता होगी। ये पांच चीजें भी आपको आसानी से उपलब्ध भी हो जाएंगी। ये हैं – लहसुन, अदरक, नींबू, एप्पल विनेगर और शहद।

ऐसे तैयार करें औषधी
लहसुन, अदरक, नींबू का एक-एक कप शुद्ध रस निकाल लें। ध्यान रहे कि इसमें एक बूंद भी पानी न मिलाएं। इस तरह तीन कप तैयार इस मिश्रण में एक कप शुद्ध एप्पल विनेगर भी मिला दे। अब आपके पास कुल चार कप मिश्रण तैयार हो चुका है। इस मिश्रण को तब तक उबालते रहे, जब तक कि ये वाष्पित होकर वापस तीन कप नहीं हो जाए। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा और गाढ़ा हो जाए तो इसमें तीन कप शुद्ध शहद मिलाकर एक कांच की बोतल में भरकर रख दें और सुबह-शाम दो-दो चम्मच गर्म पानी में मिलाकर पीएं। यह औषधी दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर कर देती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम कर देती है। ब्लॉकेज भी दूर हो जाते हैं।

लहसुन : लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करते हैं। कहते हैं एक लहसुन की कली रोज कच्चा खाने से दिल की बीमारी कभी नही होती।

अदरक : अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सभी ज़रूरतों को पूरा करते है, अदरक शरीर में खून जमने से रोकता है। मिनेस्टा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि अदरक खाने से कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

नींबू : नींबू में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा कॉलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होता है।

शहद : शहद में विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्निशियम तत्व मौजूद होते हैं। शहद हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से कॉलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

Share:

Next Post

अब सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क बोले, मस्जिद है, थी और रहेेगी

Fri Aug 7 , 2020
संभल। उत्तर प्रदेश के संभल से समाजवादी पाार्टी सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन पर विवादित बयान दिया है। शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि बाबरी मस्जिद है, थी और रहेगी। सपा सांसद ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ने ताकत के बल पर कोर्ट से फैसला कराया और बुनियाद […]