व्‍यापार

अलास्का एयरलाइंस के विमान हादसे के बाद DGCA ने दिया निर्देश, कहा- तुरंत कराएं निरीक्षण

नई दिल्ली। अलास्का एयरलाइंस (alaska airlines) के बोइंग 737-9 मैक्स विमान का आपातकालीन दरवाजा (emergency door) हवा में उखड़ कर अलग होने की घटना के बाद डीजीसीए (DGCA) ने भारतीय विमानन कंपनियों को जरूरी निर्देश दिए हैं। डीजीसीए ने कहा है कि इस घटना के बारे में बोइंग से अभी तक कोई जानकारी या स्पष्टीकरण नहीं मिला है। किसी भी भारतीय एयर ऑपरेटर (Indian Air Operator) के पास अभी तक अपने बेड़े में बोइंग 737-9 मैक्स नहीं है। हालांकि, एहतियातन डीजीसीए ने सभी भारतीय हवाई ऑपरेटरों को निर्देश दिया है कि वे वर्तमान में अपने बेड़े में चल रहे सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों के आपातकालीन निकास का एक बार तुरंत निरीक्षण कराएं।

यह पूछे जाने पर कि क्या निरीक्षण से उड़ानों का कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है, अधिकारी ने ना में जवाब दिया। अधिकारी ने कहा, “नहीं, ये एक बार की जांच विमान के रात्रि विश्राम के दौरान की जाएगी।” वर्तमान में एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा एयर के बेड़े में बोइंग 737-8 मैक्स विमान (boeing 737-9 max aircraft) हैं।


अलास्का एयरलाइंस के विमान में हुए हादसे के बाद बोइंग की ओर से ट्वीट किया गया, “अलास्का एयरलाइंस की उड़ान संख्या एएस1282 जानकारी मिली है। हम और विस्तृत जानकारी इकट्ठा करने के लिए काम कर रहे हैं और एयरलाइन के संपर्क में हैं। बोइंग की एक तकनीकी टीम जांच में सहयोग करने के लिए तैयार है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अलास्का एयरलाइंस फ्लाइट 1282, जो कैलिफोर्निया के ओंटारियो जा रही थी, प्रस्थान के तुरंत बाद एक हादसे का शिकार हो गई। टेकऑफ के लगभग 20 मिनट बाद 174 यात्रियों और छह चालक दल के सदस्यों की पोर्टलैंड में सुरक्षित लैंडिंग कराई गई। सोशल मीडिया पोस्ट में हवाई जहाज में एक खिड़की और एक तरफ की दीवार का हिस्सा गायब दिखाया गया है। इस बाद लोगों को ऑक्सीजन मास्क का इस्तेमाल करना पड़ा।

Share:

Next Post

इंदौर: युवक की हत्या के विरोध में राजवाड़ा पर प्रदर्शन, रखी ये मांगे..

Sun Jan 7 , 2024
इंदौर। रणजीत हनुमान (Ranjit Hanuman) की प्रभात फेरी में युवाओं के दो समूहों के बीच मामूली विवाद के बाद हुई मारपीट में एक युवक की गले में चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी। वारदात के दौरान हजारों लोग वहां मौजूद थे। युवक को रक्त रंजित हालत में अस्पताल भेजा गया, जहां डाक्टरों ने मृत […]