बड़ी खबर

दक्षिण के बाद उत्तर में कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक, तीन संक्रमितों की मौत

नई दिल्ली: कोरोना का नया सबवैरिएंट JN.1 (Corona’s new subvariant JN.1) ने उत्तर भारत में दस्तक दे दी है. केरल में सबसे पहले मिला यह वैरिएंट अब राजस्थान (Rajasthan) तक पहुंच गया है. कुल मामलों की संख्या भी 109 हो गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली (Delhi) और आसपास के अन्य प्रदेशों में भी ये वैरिएंट पहुंच सकता है. इसके अलावा कोरोना के नए मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी (Increase in new cases of corona) जारी है. पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए हैं. इनमें तीन संक्रमितों की मौत भी हुई है.

कोरोना का नया सब वैरिएंट JN.1 धीरे-धीरे फैलता जा रहा है. दिसंबर माह की शुरुआत में सबसे पहले केरल में इसकी पुष्टि हुई थी. इसके बाद गोवा और महाराष्ट्र में भी इसके मामले मिले. अब यह देश के आठ राज्यों तक पहुंच चुका है. इनमें गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 24, महाराष्ट्र में नौ, केरल में छह, राजस्थान और तमिलनाडु में चार-चार और तेलंगाना में दो मामले सामने आए हैं. केरल में किस मिलने के बाद से जिस पैटर्न से ये आगे बढ़ रहा है उस लिहाज से माना जा रहा है कि जल्द ही JN.1 के केस दिल्ली और अन्य प्रदेशों में भी मिल सकते हैं. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार सर्विलांस और ट्रैकिंग कर रही हैं.


देश में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 529 नए मामले सामने आए हैं. अब कोविड के सक्रिय केस 4093 हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटों में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत हुई है. इनमें दो मामले कर्नाटक के हैं और एक गुजरात से सामने आया है. माना जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण और ठंड की वजह से इन मामलों में तेजी आई है. अब तक देश में कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक चपेट में आए लोगों की संख्या 4.4 करोड़ हो गई है.

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य अलर्ट पर हैं. टेस्टिंग और सर्विलांस बढ़ा दी गई है. माना जा रहा है कि यदि इसी गति से कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो यह चौथी लहर की शुरुआत हो सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना के नए मामलों से निपटने के लिए लगातार तैयारी की जा रही है. इससे पहले नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पाल ने भी बताया था बेशक जेएन.1 के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन सरकार इस पर पूरी नजर रखे हुए हैं.

कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में 74 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से दो संक्रमितों की मौत हो गई है. इन्हें मिलाकर इस माह कोरोना से हुई कुल मौतों का आंकड़ा 9 हो गया है. राज्य में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 464 है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 44 मरीज ठीक हुए. इनमें से 6,403 नमूनों की जांच हुई. जिन दो संक्रमितों की मौत हुई उनमें एक उम्र 51 साल थी, इन्हें 22 दिसंबर को खांसी और सांस फूलने के लक्षणों के साथ भर्ती कराया गया था. इसके अलावा दूसरे मरीज को भी खांसी और सांस फूलने के लक्षणों पर मैसुरु में भर्ती कराया गया था.

ओडिशा में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. इससे राज्य में इस माह दर्ज किए गए कुल मामलों की संख्या पांच हो गई है. इससे पहले नवंबर में यहां 11 मामले दर्ज किए गए थे. स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा के मुताबिक बारीकी से मामलों पर नजर रखी जा रही है. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में भी कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं. समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) की जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि 50 वर्षीय पुरुष और 36 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इससे पहले मालदीव से आए एक ही परिवार के दो लोगों में भी कोरोना की पुष्टि हो चुकी है.

Share:

Next Post

राजस्थान में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब 450 रुपए में मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर

Wed Dec 27 , 2023
जयपुर । राजस्थान में (In Rajasthan) उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को (Beneficiaries of Ujjwala Scheme) अब 450 रुपए में (Now for Rs. 450) घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) मिलेगा (Will Get) । सीएम भजन लाल ने बुधवार को ये घोषणा की है। बीजेपी चुनावी घोषणा पत्र में किया गया अपना वादा पूरा कर दिया […]