बड़ी खबर

चुनाव बाद राहुल गांधी ने ईवीएम पर फिर उठा दिए सवाल, जानिए क्या कहा


नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के परिणाम आने के 11 दिन बाद एक बार फिर ईवीएम (EVM) पर सवाल उठे हैं। कांग्रेस (Congress) सांसद ने 2024 के नतीजे आने के बाद पहली बार ईवीएम पर टिप्पणी की है। राहुल ने इसे ब्लैक बॉक्स बताया और कहा कि भारत जैसे देश में किसी को भी इसकी जांच करने की अनुमति नहीं है। राहुल (Rahul Gandhi) ने इसके अलावा एक न्यूजपेपर की कटिंग भी शेयर की है जिसमें लिखा है कि मुंबई उत्तरपश्चिम लोकसभा सीट जीतने वाले शिवसेना सांसद (शिंदे गुट) रवींद्र वायकर के रिश्तेदार के पास ऐसा फोन है जिससे ईवीएम को आसानी से खोला जा सकता है। राहुल से पहले मशहूर शख्सियत और टेस्ला के मालिक एलन मस्क (elon musk) भी ईवीएम को बदलने की बात दोहरा चुके हैं।



लोकसभा चुनाव के बाद फिर ईवीएम पर सवाल
राहुल गांधी ने अपने ताजा एक्स पोस्ट के बहाने लिखा कि भारत में ई. वी. एम. एक “ब्लैक बॉक्स” है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थानों में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है।

किस कटिंग का हवाला देकर राहुल ने साधा निशाना
राहुल गांधी ने एक न्यूजपेपर की कटिंग को भी शेयर किया है। उसमें लिखा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मात्र 48 वोटों से मुंबई उत्तर पश्चिम सीट जीतने वाले शिवसेना(शिंदे गुट) के सांसद रवींद्र वायकर के रिश्तेदार के फोन में ईवीएम मशीन खोलने की ट्रिक है। उनके रिश्तेदार मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उन्होंने अपने मोबाइल फोन से ओटीपी जनरेट कर ईवीएम मशीन को अनलॉक करने की कोशिश की थी। वनराय पुलिस ने उन्हें सीआरपीसी की धारा 41A के तहत नोटिस भी दिया है।

एलन मस्क भी कह चुके हैक हो सकती है ईवीएम
दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क भी इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। मनुष्यों या एआई द्वारा हैक होने का खतरा भला छोटा लगे, लेकिन यह अभी भी बहुत अधिक है।

Share:

Next Post

खुले में नहीं होगी कुर्बानी, जगह चिन्हित

Sun Jun 16 , 2024
नोएडा में धारा 144 लागू, उत्तप्रदेश में कानून व्यवस्था कड़ी करने के मुख्यमंत्री के निर्देश इंदौर। बकरीद के लिए देश के कई हिस्सों में विभिन्न नियम लागू करते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। नोएडा में जहां धारा 144 लागू की गई है, वहीं उत्तप्रदेश में सडक़ों पर नमाज की पाबंदी लगा दी […]