बड़ी खबर

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब इस राज्य में 16 मई से 30 मई तक पूर्ण Lockdown

कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता बनर्जी सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कहर के बीच कंप्लीट लॉकडाउन का (Complete Lockdown) ऐलान किया है। इस दौरान अब अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियों पर पाबंदी रहेंगी। स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

बंद रहेंगी ये गतिविधियां
मुख्य सचिव ए. बंदोपाध्याय ने कहा, ‘हम महामारी को फैलने से रोकने के लिए रविवार को सुबह छह बजे से 30 मई की शाम छह बजे तक सख्त कदम उठा रहे हैं।’ इस दौरान सभी सरकारी और निजी दफ्तर, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, बार, खेल कॉम्प्लेक्स, पब और ब्यूटी पार्लर सब बंद रहेंगे। 15 दिनों के लॉकडाउन के दौरान बस, मेट्रो रेल, उपनगरीय ट्रेन भी नहीं चलेंगी।

होम डिलीवरी की इजाजत
उन्होंने कहा, ‘पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे और आवश्यक सेवाएं जैसे कि दूध, पानी, दवा, बिजली, अग्निशमन, कानून एवं व्यवस्था और मीडिया इस प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएंगे।’ ई-कॉमर्स और घर पर सामान पहुंचाने (होम डिलीवरी) की सेवाओं को मंजूरी दी जाएगी। वहीं जरूरी सामान और खाद्ध पदार्थों से संबंधित खुदरा दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगी। फिलहल राज्य में धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है।

सरकारी आदेश के मुताबिक शादी समारोहों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। वहीं 30 मई तक राज्य में निजी गाड़ियों से सफर की मनाही के साथ, टैक्सी और ऑटो सेवाओं पर भी प्रतिबंध लागू हो जाएगा।

बंगाल का कोरोना बुलेटिन
वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के कुल 131792 एक्टिव मामले हैं। यहां अब तक 12993 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है और करीब 950017 लोग ठीक हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में 3,53,299 लोग कोरोना को हरा कर अपने घर लौटे। अब तक कोरोना को हरा चुके लोगों का आंकड़ा भी 2 करोड़ के पार हो गया है। वहीं देश में कुल सक्रिय मामलों अब 36,73,802 हैं।

Next Post

सामान्य हालात होने पर भी लंबे समय तक रहेगी भीड़-भाड़ वाले आयाजनों पर रोक

Sat May 15 , 2021
मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में संक्रमण दर घटी है, परंतु अभी ढिलाई नहीं भोपाल। प्रदेश में कोरोना (Corona) का संक्रमण (Infection) कम हो रहा है। कुछ जिलों में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) में ढील देने की तैयारी है। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए […]