विदेश

Myanmar में हवाई हमला, 17 की मौत, मीडिया का दावा- सेना के विमान से गिरे बम

नाएप्यीडॉ (Naypyidaw)। म्यांमार (Myanmar) में हवाई हमला (Air attack) हो गया, जिसमें बच्चों सहित 17 लोगों की मौत (17 people including children died) हो गई। मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि हवाई हमले म्यांमार की सेना (Myanmar Army) ने ही किया है। घटना भारतीय सीमा से सटे सागांग क्षेत्र (Sagang area adjacent Indian border.) के खमपत शहर के कानन गांव की है। हवाई हमले में करीब 20 लोग घायल (About 20 people injured in air attack.) हो गए हैं। बता दें, फरवरी 2021 में सेना ने आंग सान सू की चुनी हुई सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंका था, जिसके बाद से देश में लगातार हिंसाएं हो रही हैं।


लोगों ने कहा- विमान से बम गिरे, सैन्य सरकार ने कहा- यह अफवाह है
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, हमला सेना ने किया है लेकिन सैन्य सरकार ने हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। सरकार का कहना है कि यह एक मीडिया एजेंसी द्वारा फैलाई गई एक गलत खबर है। वहीं, सैन्य सरकार के एक अधिकारी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि गांव के ऊपर से रविवार को कोई भी विमान नहीं उड़ा है। घटनास्थल पर बचाव कार्य में जुटे एक व्यक्ति ने बताया कि जेट फाइटर ने देश गांव पर तीन बम गिराए थे। बमबारी के कारण आस-पास की इमारतें ध्वस्त हो गईं और 17 लोगों की मौत हो गई। हमले में 20 से अधिक लोग घायल हो गए। वहीं, नाम न छापने की शर्त पर एक और निवासी ने बताया कि स्कूल के पास लगभग 10 घर बम की चपेट में आने से तबाह हो गए।

जातीय आंकड़ा का एंगल महत्वपूर्ण
गौरतलब है कि खमपत शहर की अधिकांश आबादी चिन जाति की है, जो देश में अल्पसंख्यक हैं। इनमें अधिकांश ईसाई हैं। वहीं, सैन्य सरकार बौद्ध धर्म का प्रतिनिधित्व करती है। सेना की पहचान राष्ट्रवादी के रूप में है। देश में धारणा है कि सेना गैर-बर्मन और गैर-बौद्धों के प्रति शत्रुता की भावना रखती है। गैर बौद्ध आबादी ज्यादातर सीमावर्ती क्षेत्रों में ही रहते हैं, जिसके अधिकांश इलाकों में फिलहाल लड़ाई जारी है।

Share:

Next Post

मोदी सरकार ने बेचा रिकॉर्ड 12 टन सोना, गोल्ड बॉन्ड के लिए टूट पड़े निवेशक

Mon Jan 8 , 2024
नई दिल्‍ली (New Dehli)। मोदी सरकार (Modi government)का सस्ता सोना यानी सॉवरने गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond)की इस बार रिकॉर्ड बिक्री (record sales)हुई है। इसमें इन्वेस्टमेंट (investment)को लेकर आम लोगों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सॉवरने गोल्ड बॉन्ड की जारी तीसरी सीरीज में निवेशकों ने रिकॉर्ड खरीदारी की है। आरबीआई […]