जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

इम्यूनिटी बढ़ने के साथ सूखे नारियल खाने के कई कमाल के फायदें, आप भी जरूर जान लें

आमतौर पर घरों में सूखे नारियल का इस्तेमाल खीर, आइसक्रीम, स्वीट डिश, मिठाई बनाने में किया जाता है। खाने में इसे एड करने से डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है। हालांकि सूखे नारियल में काफी अधिक पोषक तत्व (Nutrients) भी मौजूद होते हैं। आपको बता दें कि सूखा नारियल(desiccated coconut) हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। साथ ही यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को वायरल इंफेक्शन (viral infection) से दूर रखने में मदद करता है। ये स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। आइए जानते हैं सूखा नारियल खाने से आपके शरीर को कैसे फायदा पहुंच सकता है।

नारियल में फिनॉलिक (phenolic) कंपाउंड होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं। ये बॉडी के सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं। इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड(caffeic acid), सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड होता है। सूखा नारियल शरीर में ब्लड फ्लो (blood flow) को सही बनाकर रखता है।

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी की समस्या नजर आती है। सूखे नारियल में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। यही कारण है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को नारियल से बनीं मिठाइयां खिलाई जाती हैं।


सूखे नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स(proteins, vitamins), आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम पाया जाता है। ये पोषक तत्व इम्यूनिटी मजबूत करके शरीर को वायरल रोगों से बचाते हैं।

सूखे नारियल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के कनेक्टिव टिश्यूज को मजबूत बनाते हैं। नारियल को डाइट में शामिल करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी समस्याएं होने का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा सूखा नारियल स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

सूखा नारियल खाने से मेमोरी तेज होती है। सूखा नारियल मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है। स्टडीज में बताया जा चुका है कि नारियल का तेल अल्जाइमर्स होने से रोकने में मदद करता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

पोषण माह पर पेश है पोषक और स्वादिष्ट क्षेत्रीय थाली हमारी प्रोटीन थाली’

Thu Sep 23 , 2021
भारत में अभी पोषण माह (nutrition month) मनाया जा रहा है। इसके साथ ही भारत के विविधतापूर्ण और स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजन (Delicious Regional Cuisine) नवाचार स्वाद और सुगंध से अपना महत्व बढ़ा रहे हैं आपके पोषण के लिये इन गुणों को प्रोटीन के साथ मिलाया गया है पॉल्ट्री ढाबा से पावर्ड और यूएसएसईसी (U.S. Soybean […]