बड़ी खबर

गोवा में दिखा अद्भुत नजारा, ऊंचे पुल पर झरने के बीच से निकली ट्रेन

पणजीः गोवा (Goa) में प्रकृति और रेल यात्रा के एक अद्भुद नजारा देखने को मिला. यहां स्थित दुधसागर झरने (Dudhsagar waterfall) के ‘बीच’ से निकलती हुई एक ट्रेन (Train Passing) का वीडियो सामने आया है. यह वीडियो रेल मंत्रालय की तरफ से शेयर किया गया था. खास बात यह है कि भारत के पश्चिमी क्षेत्रों में मानसून के दौरान तेज बारिश के कारण दुधसागर झरना (Dudhsagar waterfall) साफ नजर आने लगता है. गोवा और बेंगलुरु के साथ जोड़ने वाली रेल लाइन से भी इस नजारे को देखा जा सकता है.

मंत्रालय की तरफ से शेयर किए गए इस वीडियो में नजर आ रहा है कि झरने से मंडोवी नदी में ज्यादा पानी गिरने से ट्रेन को रोकना पड़ा. हालांकि, बतौर सावधानी उठाया गया यह कदम, प्राकृतिक दृश्य के के लिहाज से काफी दुर्लभ लग रहा था. वीडियो में दुधसागर झरने में बढ़ा जल बहाव भी साफ देखा जा सकता है. मानसून के दौरान झरने में पानी का बहाव बढ़ जाता है.

जब मंडोवी नदी पश्चिमी घाटों से पणजी तक का सफर तय करती है, तो बीच में दुधसागर जलप्रपात तैयार होता है. यह झरना भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्की में स्थित है. हालांकि, मंडोवी नदी का उद्गम स्थल कर्नाटक के बेलगावी जिला है और गोवा की राजधानी से गुजरते हुए नदी अरब सागर में अपनी यात्रा को विराम देती है. दुधसागर झरने को भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात में गिना जाता है. इसकी ऊंचाई 310 मीटर है और औसत चौड़ाई 30 मीटर है.

इसके अलावा कोंकण और गोवा के इलाकों में भारी बारिश का दौर अभी भी जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने इलाकों में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 30 जुलाई और 31 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

Share:

Next Post

1st August से बदल जाएंगे ये 5 जरूरी नियम, जानिए आम आदमी की जेब पर क्या होगा असर

Thu Jul 29 , 2021
नई दिल्ली. 1 अगस्त (1st August) से आपके जीवन से जुड़े नियमों में बदलाव (change in rules) होने वाला है. इनमें से कुछ नियमों से आपको फायदा होगा और कुछ आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले हैं. इनमें ICICI बैंक और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने अपने नियमों को बदलने वाला […]