खेल

विराट कोहली से आधा है बाबर आजम का बैटिंग औसत, भारत के खिलाफ यही पाकिस्तान की मुसीबत

नई दिल्ली: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला बड़ा मैच विराट कोहली और बाबर आजम के खेल पर टिका है. ये दोनों अपनी-अपनी टीमों के सबसे बड़े बल्लेबाज है. ऐसे में दोनों में जो बेहतर खेलेगा, उनकी टीम जीत सकती है. अब सवाल है इतिहास क्या कहता है. तो पिछले आंकड़ों के मुताबिक विराट कोहली का पलड़ा बाबर आजम पर 5-2 से भारी है. मतलब, दोनों खिलाड़ियों का इंटरनेशनल क्रिकेट में 7 बार आमना सामना हुआ, जिसमें विराट ने 5 मौकों पर बाबर से ज्यादा रन बनाए.

भारत के स्टार बल्लेबाज ने सिर्फ रन ही ज्यादा नहीं मारे बल्कि उन मैचों में उनका बैटिंग औसत भी बाबर आजम से लगभग दोगुना रहा है. एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला मैच भारत का पहला है. इसी मुकाबले से वो अपने अभियान का आगाज करने जा रहा है. वहीं पाकिस्तान का ये दूसरा मैच होगा. पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में नेपाल को हराया था, जिसमें बाबर आजम ने बतौर कप्तान एशिया कप के इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली थी.


इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट Vs बाबर
लेकिन, नेपाल को रौंदने वाले बाबर आजम और उनकी टीम का सामना अब टीम इंडिया से हैं. यहां रनों को लेकर उनकी टक्कर विराट कोहली से है, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर के कदम रखने से पहले ही स्टार बन चुके थे. अब सवाल है कि भारत और पाकिस्तान की टक्कर में इंटरनेशनल क्रिकेट के अंदर विराट और बाबर ने अब तक क्या किया था?

विराट-बाबर का खेल तय करेगा भारत-पाक में कौन होगा फेल?
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ अब तक खेली 23 पारियों में 60 की औसत और 108 की स्ट्राइक रेट से 1024 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 7 अर्धशतक जडे़ हैं. ठीक ऐसे ही बाबर आजम इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के खिलाफ खेली 9 पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक के साथ 250 रन बनाए हैं. इस दौरान बाबर का औसत केवल 31 का रहा है. वहीं उनका स्ट्राइक रेट 89 का है.

विराट और बाबर का ये आंकड़ा देख अब आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि दोनों में कौन कहां है और किस मुकाम पर है. अब दोनों के बीच का ये फर्क अगर पल्लेकेले में नहीं मिटा तो फिर मैच किस करवट जाएगा, उसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

Share:

Next Post

पहले उज्जैन फिर इंदौर के नामों पर कांग्रेस के प्रभारी करेंगे विचार

Sat Sep 2 , 2023
आज से तय होने लगेंगे कांग्रेस के विधानसभा प्रत्याशी इन्दौर। कांग्रेस (Congress) की आज से भोपाल में तीन दिनी बैठक शुरू हो रही है। बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी (Screening Commeti) के साथ-साथ प्रभारी और पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में संभागीय स्तर पर उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया जाएगा। इसमें पहले उज्जैन तो फिर दोपहर 2 […]