देश व्‍यापार

LIC IPO के लिए रविवार को भी खुले रहेंगे ASBA की सुविधा वाले बैंकों के ब्रांच, आवेदकों को मिलेगी राहत

नई दिल्‍ली । भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि एलआईसी (LIC) के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए ASBA सुविधा वाली बैंक शाखाएं रविवार (sunday) को भी खुली रहेंगी। ASBA खाते में ब्लॉक की गयी राशि के जरिये समर्थित आवेदन की सुविधा होती है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि सरकार ने एलआईसी के आईपीओ के आवेदनों का प्रोसेसिंग के लिए ASBA की सभी शाखाओं को रविवार यानी आठ मई को खोलने का आग्रह किया था। इसकी समीक्षा के बाद ASBA की सुविधा वाली बैंक शाखाओं को रविवार (आठ मई) को भी खोलने का निर्णय लिया गया है।


आमतौर पर ASBA के जरिये निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं। आपको बता दें कि एलआईसी का आईपीओ नौ मई को बंद होगा और इसके लिए बोलियां सात मई को भी लगाई जा सकेगी। सरकार का लक्ष्य इससे अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री करके 21,000 करोड़ रुपये जुटाना है।

पहले दिन का रिस्पॉन्स: आईपीओ को पहले दिन बुधवार को 67 प्रतिशत अभिदान मिला। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार कुल निर्गम में से पॉलिसीधारकों वाले हिस्से को 1.9 गुना अभिदान मिला। पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) और गैर-संस्थागत खरीदारों वाले हिस्से के लिए अबतक कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

पहले दिन क्यूआईबी वाले हिस्से को 33 प्रतिशत और गैर-संस्थागत खरीदारों के हिस्से को 27 प्रतिशत अभिदान मिला। खुदरा निवेशकों की श्रेणी में करीब 60 प्रतिशत अभिदान मिला।

Share:

Next Post

मुंबई में बढ़े कोरोना के नए केस, 24 फरवरी के बाद मिले सबसे ज्यादा मरीज

Thu May 5 , 2022
मुंबई । मुंबई (Mumbai) में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (corona virus) के 117 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो कि पिछले दो महीने में सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले मुंबई में 24 फरवरी को एक दिन में 119 मामले दर्ज किए गए थे. हालांकि, इस दौरान कोरोना से किसी भी मरीज की […]