बड़ी खबर भोपाल मध्‍यप्रदेश

CM शिवराज का बड़ा फैसला, सरपंचों को फिर से लौटाए वित्तीय अधिकार

भोपाल। पंचायत चुनाव (MP Panchayat Chunav) की वजह से सरपंचों से वित्तीय अधिकार ले लिए गए थे। चुनाव स्थगित होने के बाद उन्हें वित्तीय अधिकार दिए गए थे। मगर सरकार तुरंत अपने ही आदेश को पलट दिया था। 12 दिन बाद शिवराज सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों से संवाद के बाद फिर से वित्ती अधिकार लौटा दिए हैं। साथ ही कोविड से निपटने के लिए स्थानीय स्तर पर बनी समितियों में उन्हें फिर से शामिल होने का मौका दिया गया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनसे संवाद करते हुए कहा कि अभी बीच में आपसे सभी प्रशासकीय अधिकार वापस ले लिए गये थे। आज मैं फिर आपको तीनों स्तर की पंचायतों के अधिकार लौटा रहा हूं। आप सभी पूरी कर्तव्यनिष्ठा और लगन से विकास के कार्यों को पूरा करें। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में देरी की वजह से ऐसा फैसला लिया गया है। मेरी मान्यता है कि लोकतंत्र में चुने हुए जनप्रतिनिधि जनता के प्रति जवाबदेह होते हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब प्रशासकीय समिति के अध्यक्ष और सचिव बनाकर आपको जिम्मेदारी सौंपी गई थी। गांव में समाज सुधार के आंदोलन चलाएं। सीएम ने कहा कि जन मूलक सभी कार्यों का ठीक से क्रियान्वयन करें। अलग-अलग कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। ये सब बेहतर तरीके से चलें। यह सब आपकी जिम्मेदारी है।

सीएम ने कहा कि चुनी हुई व्यवस्था प्रशासकीय व्यवस्था के साथ बहुत जरूरी है। इसलिए काम फिर से संभालकर जब तक अवसर मिलता है सेवा और समर्पण का नया इतिहास रचें। ग्रामीण क्षेत्र में विकास और रोजगार मूल्क कार्य ठीक ढंग से चलें। गांव की आवश्यकता के अनुरूप विकास के कार्य हों ये जवाबदारी आपको निभाना है।

उन्होंने कहा कि अभी बीच में प्रशासकीय अधिकार आपसे वापस ले लिए गए थे। आज मैं फिर वह अधिकार तीनों स्तर पर आपको लौटा रहा हूं। आपको पूरी कर्तव्यनिष्ठा और पूरी ईमानदारी से जनता के कार्यों को देखना है। टीकाकरण कार्य में भी जुट जाएं। जिनको पहला नहीं लगा उनको पहला, जिनको दूसरा नहीं लगा उन्हें दूसरा टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। बच्चों के टीकाकरण का कार्य भी जारी है। उनके भी परिजनों को अपने बच्चे का टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रशासकीय समिति के सभी पूर्व के चुने हुए पंचायत, जनपद और जिला पंचायत के सदस्य जिला क्राइसिस मैनेजमेंट सदस्य के रूप में कार्य करेंगे। गांव में किसी को भी सर्दी, जुखाम और बुखार है तो आपको जवाबदारी सौंप रहा हूं कि उनके टेस्ट जरूर कराएं।

Share:

Next Post

युवक पर चाकू से हमला

Mon Jan 17 , 2022
पुलिस ने दर्ज किया मामला जबलपुर। गोहलपुर थाने में मनीष चौधरी उम्र 22 वर्ष निवासी शांतिनगर ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसके घर के सामने सहिल का पान टपरा है। बीती शाम लगभग 7 बजे उसके पान के टपरे के सामने छोटे आने जाने वाले लोगों से विवाद कर रहा था तो उसने कहा कि […]