बड़ी खबर

गुजरात चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा पत्र जारी, जानिए चुनावी वादे

अहमदाबाद। गुजरात में भाजपा (BJP in Gujarat) ने शनिवार को विधानसभा चुनावों (assembly elections) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। घोषणा पत्र में इलेक्ट्रिक स्कूटर समेत 20 लाख नौकरियां देने और छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने का भी वादा किया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गांधीनगर में घोषणापत्र जारी (release of manifesto) करते हुए कई वादे किए। पार्टी ने वक्फ बोर्ड की संपत्ति और वित्त की जांच करने, उनके पाठ्यक्रम के बारे में मदरसों का सर्वेक्षण (survey of madrassas) करने के लिए एक टास्क फोर्स गठित करने का भी वादा किया। घोषणापत्र में गुजरात फ्रीडम ऑफ रिलिजन (अमेंडमेंट) एक्ट, 2021 के तहत जबरन धर्मांतरण के लिए आर्थिक दंड के साथ कठोर कारावास का भी वादा किया गया है।

पार्टी ने सार्वजनिक और निजी संपत्ति अधिनियम (Public and Private Property Act) के नुकसान की गुजरात वसूली अधिनियम को लागू करने का भी वादा किया। यह कानून दंगों, हिंसक विरोध प्रदर्शनों और अशांति आदि के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को किए गए नुकसान की भरपाई के लिए है।

पार्टी ने समान नागरिक संहिता समिति की सिफारिशों के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का भी वादा किया। घोषणापत्र में बीजेपी ने छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) से सभी गरीब और गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों की मुफ्त मासिक खुराक, हर साल दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, महिलाओं और सीनियर सिटीजन के लिए मुफ्त बस यात्रा का वादा किया।

पार्टी ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की मेधावी कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटर देना शुरू करने का भी वादा किया है। साथ ही कक्षा 9-12 की सभी छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने का भी वादा किया। भाजपा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत प्रति परिवार 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की सीमा को दोगुना करेगी और मुफ्त चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करेगी। पार्टी 110 करोड़ रुपये के कोष के साथ एक ‘मुख्यमंत्री नि: शुल्क निदान योजना’ भी शुरू करेगी।

पार्टी ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से रियायती दरों पर साल में चार बार 1 लीटर खाद्य तेल और 1 किलो चना प्रति माह उपलब्ध कराने का वादा किया। भाजपा ने अगले पांच वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपये के विदेशी निवेश को आकर्षित करने का भी वादा किया। पार्टी ने कहा कि राज्य को भारत का एक रक्षा और विमानन केंद्र बनाने की भी योजना है। बता दें कि गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान कराया जाएगा जबकि 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

Share:

Next Post

फीफा वर्ल्ड कप के स्टेडियम के पास लगी भीषण आग

Sat Nov 26 , 2022
नई दिल्ली: कतर में आयोजित (held in Qatar) हो रहा फीफा वर्ल्ड कप (fifa world cup) शुरुआत से ही विवादों है. अपनी टीमों का उत्साह बढ़ाने कि लिए कतर पहुंच फैंस के लिए मुश्किलें शनिवार को और बढ़ गई. मेजबानी करने वाले शहरों में शामिल लुसेल के केताफैन आइलैंड (Lusell’s Ketafan Island) के पास बने […]