मनोरंजन

पड़ोसी देश में जन्‍में इन सितारों को नाम, पैसा और सम्‍मान भारत में मिला

मुंबई। भारतीय फिल्‍म इंडस्‍ट्री में ऐसे कई नाम रहे है जिनका जन्‍म दूसरे देशों में हुआ लेकिन उन्‍हें नाम, पैसा और सम्‍मान भारत से मिली। बॉलीवुड(Bollywood) के ‘शोमैन’ राज कपूर (Raj Kapoor) का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 14 दिसंबर 1924 को हुआ था. राज कपूर जिस हवेली में पैदा हुए थे, वह करीब 100 साल पुरानी हो चुकी है. यह हवेली पेशावर के धक्की मुनावर शाह में है. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्म भूषण’ और ‘दादासाहेब फाल्के’ पुरस्कार से नवाजा.

सुनील दत्त


बॉलीवुड एक्टर सुनील दत्त (Sunil Dutt) का जन्म नक्का खुर्द गांव में 6 जून 1929 को हुआ था. यह गांव पाकिस्तान के पंजाब का हिस्सा है. भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद सुनील का परिवार कुछ समय तक हरियाणा, फिर लखनऊ और अंत में बंबई में आकर बसा. सुनील दत्त ने अपने करियर की शुरुआत बतौर रेडियो जॉकी की थी लेकिन उन्होंने बाद में फिल्मों की ओर रुख कर लिया. सुनील दत्त ने बहुत से मजेदार किरदारों को निभाकर ये साबित किया कि वे एक वर्सेटाइल एक्टर हैं.

सुरेश ओबेरॉय


बॉलीवुड एक्टर सुरेश ओबेरॉय (Suresh Oberoi) का जन्म पाकिस्तान के बलूचिस्तान में 17 दिसंबर 1946 को हुआ था. एक साल में ही भारत-पाकिस्तान के हुए बंटवारे में सुरेश के परिवार को भारत आना पड़ा. यहां आकर वो हैदराबाद में बस गए. सुरेश ने अपना करियर बतौर रेडियो जॉकी शुरू किया था. बाद में उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और फिर फिल्मों में आ गए.

देव आनंद


बॉलीवुड में जब भी रोमांटिक हीरो का नाम लिया जाता है तो देव आनंद (Dev Anand) का नाम इस फेहरिस्त में अव्वल नंबर पर आता है. देवानंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को गुरदासपुर (पाकिस्तान का नारोवाला जिला) में हुआ था. देव आनंद भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से पहले ही बंबई आकर बस गए थे. देव आनंद ने धीरे-धीरे फिल्मों में नाम कमाना शुरू कर दिया और समय के साथ वो बड़े सितारे बन गए. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें ‘पद्म भूषण’ और ‘दादासाहेब फाल्के पुरस्कार’ से नवाजा गया है.

दिलीप कुमार


‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का भी पुश्तैनी घर पाकिस्तान के पेशावर में है. हालांकि ये काफी जर्जर हालत में है. पेशावर में जन्मे दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान है.दिलीप कुमार का परिवार 1930 में मुंबई आया था. दिलीप कुमार को उनके अभिनय और शानदार काम के लिए ‘दादासाहेब फाल्के’, ‘पद्म भूषण’ और ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया जा चुका है.

विनोद खन्ना


बॉलीवुड के एक्टर विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर 1946 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. बंटवारे के बाद उनकी फैमिली शिफ्ट होकर मुंबई में ही रहने लगी. विनोद खन्ना को बचपन से ही फिल्में देखने का बहुत शौक था. यही शौक उन्हें आखिरकार एक्टिंग के क्षेत्र में ले आया.

अमरीश पुरी


बॉलीवुड के मशहूर खलनायकों की बात की जाए तो अमरीश पुरी (Amrish Puri) का नाम सबसे पहले आता है. अपनी एक्टिंग से अमरीश पुरी किरदारों को इतना जीवंत बना देते थे कि असल जिदंगी में भी लोग उन्हीं नामों से जानने लग जाते थे. थिएटर और फिल्मों में अपनी पहचान बनाने के अलावा विदेशी मंच पर भी उनकी एक अलग पहचान थी. अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था.

प्रेम चोपड़ा


हिंदी फिल्मों में कभी खतरनाक तो कभी फनी विलेन के दमदार रोल के कारण प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) का कोई जवाब नहीं है. प्रेम चोपड़ा पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे थे. प्रेम चोपड़ा ने अपनी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई लाहौर में ही पूरी की इसके बाद वो मुंबई आ गए और ऑल टाइम विलेन के रूप में हिंदी फिल्मी दुनिया पर छा गए.

Share:

Next Post

TikTok की पेरेंट कंपनी Bytedance का बैंक अकाउंट फ्रीज, कर्मचारियों से वेतन के लाले, कोर्ट पहुंची कंपनी

Mon Apr 5 , 2021
मुंबई । टिकटॉक (Tiktok) की पेरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytdance) ने बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay high court) में याचिका दायर कर कहा है कि कर चोरी के मामले में उसके बैंक खातों को गैरकानूनी तरीके से फ्रीज किया गया है और यह प्रताड़ित करना है। कंपनी ने कहा, खाते फ्रीज होने से उसके कर्मचारियों को मार्च का […]