जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पसीने की बदबू पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो आजमाए ये आसान उपाय

;

शरीर की दुर्गन्ध आप को सबके सामने शर्मिंदा कर सकती है। ऐसे बहुत से लोग होते है जिनके तन की बदबू बहुत तीव्र होती है और उस कारन उन्हें काफी परेशानी भी होती है। डॉक्‍टर्स कहते हैं कि पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है। यूं तो पसीना पूरी तरह गंधरहित होता है, लेकिन जब पसीना त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से बदबू आना शुरू हो जाती है। पसीने की बदबू (sweat odor) एक ऐसी समस्या है जिससे पीछा छुड़ाना आसान नहीं होता। भले महंगे से महंगे डियोडरेंट और परफ्यूम लगा लें लेकिन यह समस्या बार-बार सिर उठाती है। आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ उपाय जिनकी मदद से आप नेचुरल तरीके (natural way) से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद के पानी से करें स्नान –
पसीने की बदबू मिटाने के लिए नहाते समय आखिरी में पानी में एक चम्मच शहद डालें और इस पानी से नहा लें। इसके बाद साफ पानी न डालें। इससे भी पसीने की बदबू से राहत मिलती है। परेशान न हों, केवल एक चम्मच पानी को जब बड़ी मात्रा में पानी में मिलाया जाता है तो वह मीठे का कोई इफेक्ट नहीं छोड़ता।

नींबू घिसें –
नींबू (Lemon) को काट लें और एक टुकड़ा लेकर उसे अपनी बगल में धीरे-धीरे घिसें। इससे बदबू पैदा करने वाला बैक्टीरिया नष्ट हो जाता है। पहले तो आपको हल्की जलन महसूस हो सकती है लेकिन थोड़ी देर में ही सामन्य लगने लगेगा। हालांकि ध्यान रहे कि अगर आपके बगल में कटा है या कोई और स्किन प्रॉब्लम है तो यह तरीका न अपनाएं।

बेकिंग सोडा –
बेकिंग सोडा (Baking soda) के प्रयोग से भी बॉडी ऑडर को रोक सकते हैं। एक चुटकी बेकिंग सोडा लें और बगल में पाउडर की तरह लगा लें। यह पसीने को सोख लेगा। चाहें तो इसे कॉर्न स्टार्च में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेब का सिरका –
यह एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) के नाम से ज्यादा जाना जाता है। इसकी कुछ बूंद लेकर एक मग पानी में डालें और उससे अपनी बगल को साफ करें। यह भी बदबू को कंट्रोल करने में मदद करता है।


व्हीटग्रास जूस –
बाहर से विभिन्न तरीकों को इस्तेमाल करने के अलावा आप अंदर से खुद की बॉडी को क्लीन रखेंगी तो भी बॉडी ऑडर दूर होगा। इसके लिए दिन में एक बार एक ग्लास व्हीटग्रास जूस (wheatgrass juice) पिएं। साथ ही पानी की मात्रा में बढ़ाएं और तला-भुना, चिकना कम खाएं।

अन्य तरीके –
इसके अलावा आप फिटकरी पीसकर उसका पाउडर भी अपनी बगल में दिन में दो बार लगा सकते हैं। इससे लाभ मिलता है। इसी तरह नीम की पत्तियों (neem leaves) को पानी में उबालकर उस पानी से नहाकर या बगल को धोकर भी बॉडी ऑडर से छुटकारा पाया जा सकता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

पंजाब में गिरा कैप्टन का विकेट, विधायक दल की बैठक से पहले अमरिंदर सिंह का इस्तीफा

Sat Sep 18 , 2021
डेस्क: कैप्टन अमरिंद सिंह (Capt Amarind Singh) ने पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद से इस्तीफा दे दिया है. शाम 5 बजे पंजाब में कांग्रेस विधायक दल (Congress Legislature Party) की बैठक होनी है, लेकिन उससे पहले अमरिंदर सिंह ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (Governor Banwari Lal Purohit) को अपना इस्ताफा सौंप […]