जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पुरूष भूलकर भी अनदेखा न करें ये लक्षण, इस गंभीर बामारी का हो सकता है संकेत

आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया (anemia) की बीमारी अब पुरुषों में भी तेजी से बढ़ रही है। एक स्टडी के मुताबिक, एनीमिया के चलते हर साल तकरीबन 8 लाख लोगों की मौत होती है। एनीमिया की शिकायत अक्सर महिलाओं और बच्चों में ही देखी जाती है। लेकिन एक हालिया स्टडी के मुताबिक, अब पुरुष वर्ग भी इसका तेजी से शिकार हो रहा है।

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (2019-20) में प्रकाशित एक हालिया डेटा के अनुसार, पुरुषों में एनीमिया के मामले 22.7 से बढ़कर 25 प्रतिशत तक पहुंच चुके हैं। जबकि महिलाओं में यह परेशानी 53.1 से बढ़कर 57 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। बच्चों में यह दिक्कत 58.6 से बढ़कर 67.1 प्रतिशत तक पहुंच गई है। आइए आपको बताते हैं कि पुरुषों में एनीमिया की बीमारी के लक्षण क्या होते हैं।

पुरुषों में एनीमिया के लक्षण-
लो टेस्टोस्टेरॉन लेवल-
टेस्टोस्टेरॉन लेवल (Testosterone Levels) में कमी बढ़ती उम्र के पुरुषों में एनीमिया का प्रमुख लक्षण है। टेस्टोस्टेरॉन एक ऐसा सेक्स हार्मोन है जो पुरुषों की सेक्स ड्राइव को रेगुलेट करता है और स्पर्म बनाने का काम करता है। शरीर में आयरन टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है।

निगलने में तकलीफ-
एक स्टडी के मुताबिक, डिस्फेगिया यानी निगलने में कठिनाई को आयरन की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया के लक्षण के रूप में जाना जाता है। डिस्फेगिया और एनीमिया (dysphagia and anemia) दोनों ज्यादातर उम्रदराज लोगों में ही देखने को मिलते हैं। यदि पुरुषों में एनीमिया और डिस्फेगिया एक साथ होते हैं तो ये GERD (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिसीज) का भी जोखिम बढ़ा सकते हैं।

टिनिटस
टिनिटस के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक एनीमिया भी है। एनीमिया में टिनिटस की समस्या मुख्य रूप से हार्ट कंडीशन से जुड़ी है। इसमें कार्डियोमायोपेथी (cardiomyopathy) जैसे दिक्कतें दिल की मांसपेशियों द्वारा होने वाली ब्लड पम्पिंग को प्रभावित करती है। नतीजन, कानों में ब्लड सप्लाई बाधित होती है। इससे दोनों कानों में लोगों को रिंगिंग महसूस होने लगती है।

बालों को झड़ना-
अक्सर सर्जरी, ट्यूमर या हेमरॉइड्स की वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है और शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजेनेटेड ब्लड का ट्रांसपोर्टेशन घटने लगता है। इस स्थिति में अक्सर लोगों के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

लो फर्टिलिटी-
एक स्टडी शरीर में आयरन की कमी को स्पर्म प्रोडक्शन, लो फर्टिलिटी और टेस्टिकल सेल्स के डैमेज होने से जोड़ती है। शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा हमें एनीमिया के इस खतरनाक लक्षण से बचाती है। जब खून की कमी, एल्कोहल या सर्जरी की वजह से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है तो पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है।

Share:

Next Post

पंजाब के कीरतपुर में बुरी फंसी कंगना, किसानों ने काफिला रोक माफी मांगने को कहा

Fri Dec 3 , 2021
चंडीगढ़: हाल ही में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का कृषि कानून (Agricultural Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को खालिस्तानी बताने वाला ट्वीट एक्ट्रेस को उस समय भारी पड़ गया जब शुक्रवार को किसानों (Farmer Protest) ने पंजाब के कीरतपुर में उनके काफिले को घेर लिया. किसानों ने कंगना की गाड़ी को रोक लिया […]