बड़ी खबर व्‍यापार

एयर इंडिया कर्मचारियों का सैलरी कटौती पर बदला फैसला

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 के मामलों में कमी आने के साथ विमानन क्षेत्र उबरने लगा है और एयर इंडिया (Air India) अपने कर्मचारियों का वेतन चरणबद्ध तरीके से महामारी से पूर्व के स्तर पर बहाल कर रही है. मंगलवार को एयरलाइन के एक दस्तावेज से यह जानकारी सामने आई.

कोरोना काल में एयर इंडस्ट्री हुई प्रभावित
पिछले दो साल में महामारी के कारण लागू पाबंदियों के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है और देश में सभी विमानन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की. एयर इंडिया के मंगलवार को जारी दस्तावेज के अनुसार महामारी शुरू होने के बाद पायलटों के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बॉडी भत्ते में क्रमश: 35 प्रतिशत, 40 प्रतिशत और 40 प्रतिशत की कटौती की गई.


1 अप्रैल से शुरू हुई बहाली
प्रपत्र के मुताबिक इस साल 1 अप्रैल से इन तीनों भत्तों को 20 प्रतिशत, 25 प्रतिशत और 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है. दस्तावेज के अनुसार केबिन क्रू सदस्यों के उड़ान भत्ते और वाइड बॉडी भत्ते में महामारी के दौरान क्रमश: 15 और 20 प्रतिशत की कटौती की गई थी. प्रपत्र के मुताबिक इन दोनों भत्तों को 1 अप्रैल से क्रमश: 10 प्रतिशत और 5 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है.

महामारी के दौरान हुई कटौती
इसमें कहा गया है कि अधिकारियों और अन्य स्टाफ सदस्यों को दिए गए भत्तों में महामारी के दौरान क्रमश: 50 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की कटौती की गई. अब अधिकारियों के भत्तों को 1 अप्रैल से 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है, वहीं अन्य स्टाफ सदस्यों के भत्तों को महामारी से पूर्व के स्तर पर लाया जा रहा है.

Share:

Next Post

पश्चिम बंगाल रेप मामले में CBI की ताबड़तोड़ करवाई, ताला तोड़ घुसी घर के अंदर

Fri Apr 15 , 2022
कोलकाता: पश्चिम बंगाल (west bengal) के बहुचर्चित नादिया के नाबालिग रेप मामले में केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (CBI) ने शुक्रवार को घटना स्‍थल से अपराध के नमूने जुटाए हैं. इसके लिए सीबीआई टीम ने मुख्‍य आरोपी के घर में लगा ताला तोड़ा और उस अपराध के नमूनों को जमा किया. जांच एजेंसी के अधिकारी ने बताया […]