जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

यूरिक एसिड मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है इन चीजों का सेवन, आज ही बना लें दूरी

नई दिल्‍ली। खराब लाइफस्टाइल और गतल खानपान की वजह से लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से एक यूरिक एसिड(Uric Acid) की समस्या है। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह किडनी फेलियर, लिवर फेलियर या फिर हार्ट अटैक (heart attack) का कारण बन सकता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को जरूरी है कि अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं।

बैंगन
बैंगन प्यूरीन (eggplant purines) का एक स्रोत माना जाता है। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए। यदि आप इसका सेवन करेंगे तो इससे आपका यूरिक एसिड का लेवल तो बढ़ेगा ही साथ में शरीर में सूजन, चेहरे में रैशेज और खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है।


मटर
कभी भी यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भी अधिक मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपके लिए खतरनाक (dangerous) साबित हो सकता है।

पालक
अगर आपका यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ हैं तो ऐसे में पालक(spinach) , मशरूम, पत्तागोभी आदि का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) पाया जाता है, जोकि यूरिक एसिड के मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है।

अरबी
आमतौर पर अरबी(Arabic) सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गाउट के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। हम इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Share:

Next Post

नई फिल्म का कलेक्शन गिरते ही बदले Mahesh Babu के सुर, अब बोले, हिंदी फिल्म करने से एतराज नहीं

Sat May 14 , 2022
मुंबई। पालने से ही एक्टिंग शुरू कर देने वाले अभिनेता महेश बाबू की नई तेलुगू फिल्म ‘सरकारु वारी पाटा’ चिरंजीवी और उनके बेटे राम चरण की बीते दिनों रिलीज हुई फिल्म ‘आचार्य’ की चाल चल निकली है। बाप-बेटे की इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर नोटों की बरसात की। नए रिकॉर्ड भी बनाए। लेकिन, उसके […]