देश स्‍वास्‍थ्‍य

Corona: महाराष्ट्र में संक्रमण बढ़ने पर लगी और सख्त पाबंदियां, CM उद्धव ने कहा Lockdown मकसद नहीं

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर अब उद्धव सरकार ने कुछ कड़े फैसले लिए हैं और कुछ चीजों पर प्रतिबंध भी लगाया गया है। अब लोग महाराष्ट्र में कहीं भी सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक 5 या उससे अधिक के समूहों में आवाजाही नहीं कर सकेंगे। स्कूलों को 15 फरवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। आवश्यक कार्यों के अलावा रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कोई आवाजाही नहीं होगी। वहीं सरकारी कार्यालयों में विभाग प्रमुख की अनुमति के किसी भी विजिटर को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विभाग के प्रमुखों द्वारा आवश्यकताओं के आधार पर घर से काम करने के साथ-साथ काम के घंटों को भी लचीला बनाया जाएगा ताकि जरूरत के हिसाब से कर्मचारी काम कर सकें।

बाल काटने वाले सैलून और मॉल 50% क्षमता पर संचालित होंगे। महाराष्ट्र में कुछ अपवादों को छोड़कर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 15 फरवरी तक बंद रहेंगे। राज्य में होटल, रेस्टोरेंट सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम में रात 10 बजे तक 50% बैठने की क्षमता के साथ संचालित होंगे, खाने की होम डिलीवरी की अनुमति होगी। दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही काम किया जा सकेगा। कर्मचारियों के लिए शिफ्ट को लचीला बनाया गया है और कार्यालय 24 घंटे खुले रह सकते हैं लेकिन काम पालियों में करना होगा। ऐसे लोगों को आईडी कार्ड दिए जाएंगे। केवल पूरी तरह वैक्सीनेट कर्मचारी ही शारीरिक रूप से दफ्तर में मौजूद रह सकते हैं। इसके अलावा अब महाराष्ट्र में शादी में अधिकतम 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी।सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक सभा में ज्यादा से ज्यादा 50 लोग ही शामिल हो पाएंगे। इसके अलावा अंतिम संस्कार में भी 50 लोगों को ही जाने की अनुमति राज्य सरकार ने दी है।

वहीं नई पाबंदियों को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, मैं दोहराता हूं कि हम अनावश्यक भीड़ को कम करना चाहते हैं लेकिन कोई तालाबंदी नहीं करना चाहते हैं।कोई भी प्रतिबंध तब तक प्रभावी नहीं होगा जब तक कि हम सभी COVID प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते। मेरा आपसे अनुरोध है कि लक्षणों के प्रति सतर्क रहें और जल्द से जल्द मेडिकल सलाह लें।

मुंबई में कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई टेंशन
हर तरफ बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में एक बार फिर कोरोना का विस्फोट हुआ है। यहां 20,318 नए मामले सामने आए हैं।वहीं पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। मुंबई में इस समय 120 इमारतों को सील कर रखा है। शहर में लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। इसके अलावा एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया धरावी ने भी टेंशन बढ़ानी शुरू कर दी है। यहां पर भी कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसमें पिछले 24 घंटे में धारावी में 147 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ही अब धारावी में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़ कर 729 हो गई है।

Share:

Next Post

क्यों ओवरहीट होता है कार का इंजन? जानिए बचाव के टिप्स

Sun Jan 9 , 2022
  डेस्क। अगर आपकी कार का इंजन ओवरहीट करता है लेकिन आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर इंजन ओवरहीट क्यों कर रहा है तो आज हम आपको इसके कुछ बेसिक से कारण बताने वाले हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आखिर आप किन टिप्स को फॉलो करके अपनी […]