विदेश

चीन में फिर पहुंचा कोरोना, फ्लाइटें रद्द…स्कूल बंद, कई जगह लॉकडाउन

नई दिल्ली। चीन(China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने एक बार फिर पैठ जमाना शुरू कर दिया है. वहां पर लगातार मामले बढ़ते दिख रहे हैं. इस वजह से चीनी सरकार (China Government) सख्ते में आ गई है और कई कड़े कदम उठा लिए गए हैं. फ्लाइट रद्द (Flights Cancelled) की जा रही हैं, कई क्षेत्रों में स्कूल बंद(school closed) हो रहे हैं औ कुछ जगहों पर फिर लॉकडाउन(then lockdown) भी लग रहा है.

जानकारी मिली है कि चीन (China) के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कुछ बाहर से आए यात्रियों को इस आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. अभी के लिए प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है. मास टेस्टिंग तो की ही जा रही है, इसके अलावा टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दि गए हैं, संक्रमण वाली जगहों पर एंटरटेनमेंट वैन्यू पर भी ताले लगा दि गए हैं और कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन की भी नौबत आ गई है.



वहीं चीन के Lanzhou क्षेत्र में तो लोगों से अपील कर दी गई है कि वे अपने घर से बाहर ना निकले. अगर कोई जरूरी काम नहीं है तो घर में रहने की अपील की गई है. वहीं जो बाहर निकल भी रहे हैं उन्हें कोविड की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने को कहा जा रहा है. ऐसे में नियम काफी सख्त कर दिए गए हैं और पालन नहीं होने पर एक्शन भी लिया जा रहा है.

बताया गया है कि बढ़ते मामलों की वजह से Xi’an और Lanzhou क्षेत्रों में 60 प्रतिशत उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. कहा ये भी जा रहा है कि मंगोलिया वाले क्षेत्र में बढ़ते मामलों की वजह से कोयले के आयात पर भी असर पड़ सकता है. वैसे अभी के लिए चीन में 24 घंटे में सिर्फ 13 मामले सामने आए हैं.लेकिन ये सख्ती इसलिए देखने को मिल रही है क्योंकि चीनी सरकार अपने देश में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं चाहती है. ऐसे में एक मामले के आने से भी पैनिक वाली स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

Share:

Next Post

यूपी के मंत्री बोले मुट्ठी भर लोग चलाते हैं चारपहिया वाहन, ज्‍यादातर लोगों को पेट्रोल की जरूरत नहीं

Fri Oct 22 , 2021
लखनऊ। आज देश में आसमान छूती पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों को लेकर एक तरफ जहां महंगाई बढ़ती जा रही तो वहीं दूसरी ओर आम लोगों के लिए भी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। महंगाई को लेकर नेताओं की बयानबाजी भी आग में घी डालने का काम कर रही है। इसी दौरान उत्‍तरप्रदेश […]