देश

कोर्ट ने Newsclick के फाउंडर और HR हेड को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत (Delhi court) ने मंगलवार को न्यूजक्लिक के फाउंडर प्रबीर पुरकायस्थ (Newsclick Founder Prabir Purkayastha) और एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती (HR head Amit Chakraborty) को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत दर्ज मामले में 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। दोनों को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने 3 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। आरोप है कि पोर्टल को प्रो-चाइना प्रोपेगेंडा के लिए फंडिंग मिल रही थी।

पिछले हफ्ते दिल्ली उच्च न्यायालय ने वेबसाइट के संस्थापक और एचआर प्रमुख को अंतरिम जमानत देने से इनकार करते हुए कहा था कि उनके खिलाफ आरोप ऐसी प्रकृति के नहीं हैं जहां तत्काल राहत दी जा सके। न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला ने गिरफ्तार किए गए दो लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल से कहा- आरोप इस तरह के नहीं लगते कि आपको तत्काल राहत मिल सके। आप सही या गलत हो सकते हैं, लेकिन हमें उन्हें सुनने का मौका देना होगा।


पिछले मंगलवार को दिल्ली पुलिस के कम से कम 400 अधिकारियों ने दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में 30 स्थानों पर छापेमारी की थी। इस सिलसिले में पत्रकारों, फ्रीलांसरों, लेखकों और व्यंग्यकारों सहित 46 लोगों से पूछताछ की थी। यह कार्रवाई द न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक जांच के बाद हुई जिसमें आरोप लगाया गया कि पोर्टल एक ग्लोबल नेटवर्क का हिस्सा था जिसे चीनी प्रचार को बढ़ावा देने के लिए धन प्राप्त हुआ था।

पोर्टल की शुरुआत 2009 में हुई थी। ईडी ने 2020 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर मामला दर्ज किया था। आरोपों में शेयरों की ओवरवैल्यूइंग, फंड को डायवर्ट करना और एफडीआई नियमों का उल्लंघन शामिल था। एक साल बाद केंद्रीय एजेंसी ने वेबसाइट और इसके संस्थापक पुरकायस्थ के परिसर की तलाशी ली थी।

Share:

Next Post

10 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

Tue Oct 10 , 2023
1. Delhi में AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर ED का छापा राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Rajya Sabha MP Sanjay Singh) की गिरफ्तारी (Arrest) के बाद आम आदमी पार्टी (आप) (Aam Aadmi Party -AAP) का सामना एक और मुसीबत से हो गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (Enforcement Directorate (ED)) ने ‘आप’ के विधायक अमानतुल्लाह […]