बड़ी खबर व्‍यापार

राममय हुई दिल्ली, बाजारों में दिवाली जैसा उत्साह, 15 हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान

नई दिल्ली (New Delhi)। दिल्ली के बाजारों (Delhi markets.) में एक बार फिर दिवाली जैसा उत्साह (Diwali like excitement once again) है। दिल्ली के 100 से अधिक बड़े बाजारों (More than 100 major markets.) में 22 जनवरी को दिवाली (Diwali on 22nd January) मनाई जाएगी। इससे संस्कृति के साथ आर्थिक रूप से भी बूस्ट मिलेगा। व्यापारियों को करीब पंद्रह हजार करोड़ रुपये (About fifteen thousand crore rupees) के कारोबार का अनुमान है। सदर बाजार, चांदनी चौक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, करोल बाग, गांधी नगर, टैंक रोड़ जैसे बाजारों से काफी सामान दूसरे शहरों में भेजा जा रहा है। इसमें राम मंदिर माॅडल, राम पोशाक, माला, मुकुट, धनुष, ध्वजा, लाकेट, चाबी के छल्ले, रामजी के फोटो आदि की विशेष डिमांड है।


बाजार में झंडे 60 रुपये से लेकर 300 रुपये में बिक रहे हैं। बिल्ले की कीमत 50 रुपये प्रति पीस है। राम मंदिर के खूबसूरत माडल 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये में बिक रहे हैं। बाजारों में बड़ी संख्या में राम जी की फोटो के कुर्ते, टी शर्ट बिक रहे हैं। इसके अलावा दीपावली की तरह ही मिट्टी के दीए, रंगोली, मिठाइयां, गिफ्ट आइटम्स, फूलों की सजावट, आर्केस्ट्रा, टेंट एवं डेकोरेशन, बिजली की लड़ियों का व्यापार करने वाले लोगों का व्यापार में उछाल आ गया है। इससे व्यापारियों में भी काफी उत्साह दिख रहा है ।

गुब्बारे व झंडियों से सजे बाजार
राम मंदिर को लेकर दिल्ली के बाजारों में भी जबरदस्त उत्साह है। सभी मार्केट एसोसिएशन दो कदम आगे बढ़कर तैयारियों में है। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल का कहना है कि 100 से अधिक रिटेल और थोक बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक-दूसरे के आइडिया व्यापारिक संस्थाएं ले रही है। कश्मीरी गेट में भंडारा होगा। कमला नगर को लड़ियों से सजाया गया है। इसी तरह खान मार्केट में भगवा झंडियां लगी है। करोल बाग भी खूबसूरत सजेगा।

लक्ष्मी नगर में सुंदरकांड का पाठ होगा, दरीबा कलां में दिवाली की तरह लाइटिंग होगी, जूलर्स डिस्काउंट देने के भी मूड में दिखाई दे रहे है। यहां राम कॉन्सर्ट भी होगा, भागीरथ पैलेस में लड्डुओं के डिब्बे बांटे जाएंगे, गेट सजाए जाएंगे, नया बाजार में सुंदर लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है्, सरोजिनी नगर मार्केट में 21 हजार दीये जलाए जायेंगे, लाजपत नगर बाजार में भगवा गुब्बारे और झंडे लगाए जायेंगे इसी तरह नेहरू प्लेस के दुकानदार भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन दीपावली मनाएंगे, चांदनी चौक और सदर बाजार में 22 जनवरी को विशेष सजावट की जाएगी और शोभा यात्रा निकाली जाएगी।

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स की है खास तैयारी
कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि श्रीराम मंदिर को लेकर व्यापारी संगठनों राष्ट्रव्यापी उत्सव मनाएंगे। दिल्ली के बाजार राम मय हो रहे है। दिल्ली के कंस्टीट्यूशन क्लब में श्री राम संवाद कार्यक्रम में दिल्ली के 200 से अधिक प्रमुख व्यापारी संगठनों ने यह निर्णय लिया है।

सजावटी सामानों की उच्च मांग बाजारों में रौनक लाने के लिए एलईडी प्रदर्शनियों एवं साउंड सिस्टम की अधिक मांग है। पारंपरिक भारतीय संगीत बैंड और स्वदेशी वाद्ययंत्र जैसे ढोल, ताशे,एवं शहनाई के जरिए बाजारों को राम की धुन से संगीतमय करने की योजना है। स्थानीय म्यूजिकल ग्रुप्स, गायक एवं लोक गायक सहित इसी प्रकार के अन्य लोगों को भी बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बुक किया जा रहा है ताकि उत्सव की भावना को बढ़ावा मिले। बड़े पैमाने पर धार्मिक पुस्तकों की बिक्री हो रही है।

200 से अधिक जगहों पर राम
दिल्ली में अगले दस दिनों में दिल्ली के बाजारों में 200 से अधिक श्री राम संवाद कार्यक्रम होंगे। वहीं, लगभग 1000 से अधिक जगहों पर श्रीराम चौकी, कीर्तन, सुंदरकांड का पाठ, 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ, 24 घंटे का अखंड दीपक प्रज्वलन, भजन संध्या सहित बड़े स्तर पर धार्मिक कार्यक्रम होंगे। 300 से अधिक श्री राम फेरी एवं श्री राम पद यात्रा के कार्यक्रम होंगे।

Share:

Next Post

ND vs ENG: बीसीसीआई का फैसला, ईशान किशन को फिर किया गया नजरअंदाज

Sat Jan 13 , 2024
मुंबई (Mumbai)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार 12 जनवरी की रात को इंग्लैंड के खिलाफ आगामी 5 मैच की टेस्ट सीरीज (ND vs ENG) के पहले दो मुकाबलों के लिए स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit) की अगुवाई में कुल 16 खिलाड़ियों को चुना गया है। मौजूदा […]