बड़ी खबर

दिल्ली : बेकाबू हुई भागीरथ पैलेस मार्केट की भीषण आग, मौके पर मौजूद दमकल की 40 गाड़ियां

नई दिल्‍ली। पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक स्थित भागीरथ पैलेस मार्केट (Bhagirath Palace Market) की दुकानों में गुरुवार रात भीषण आग लग गई। दमकल (fire engine) की 40 गाड़ियां रात से ही रात से ही आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटी हैं। हालांकि, आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दमकल विभाग द्वारा आग बुझाने के लिए रिमोट कंट्रोल से चलने वाली अग्निशमन मशीन (fire fighting machine) का इस्तेमाल कर रहा है।

अग्निशमन विभाग के अनुसार, गुरुवार रात 9:19 बजे भागीरथ पैलेस की दुकानों में आग लगने की सूचना मिली थी। दमकल की गाड़ियां तुरंत मौके पर पहुंचीं। इस दौरान आग आसपास की कई दुकानों में फैल चुकी थी।

दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने शुक्रवार को कहा कि पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक (Chandni Chowk) में गुरुवार रात लगी आग की घटना में स्थिति बहुत अच्छी नहीं है और इमारत का एक बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। उन्होंने दमकल की 40 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। आग बुझाने का काम लगातार जारी है। आग पर सुबह तक काबू पा लिया जाएगा। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आग लगने का कारणों का अभी पत नहीं चल सका है।

अफरा-तफरी का माहौल : 
बाजार में आग तेज लपटों के साथ फैलती जा रही थी। लगातार एक के बाद एक दुकान चपेट में आ रही थी। इसे बाजार में अफरा-तफरी (commotion) का माहौल था। आग की तेज लपटों से दुकानदारों की सांस अटकी हुई थी। वहीं आसपास के दुकनदार अपनी दुकानों व सामान के बचाव में जुटे हुए थे।

बंद हो गई थी दुकानें : बाजार के अंदर देर रात दुकानें बंद हो गई थी। दुकानदार व कर्मचारी घर चले गए थे। बाजार में चहल-पहल भी कम थी, लेकिन आग की सूचना मिलते ही बाजार में भीड़ पहुंच गई।

भारी नुकसान की जता रहे आशंका
बाजार के कई दुकानों में आग से भारी नुकसान की आशंका जाहिर की जा रही है। हालांकि इसका अंदाजा आग बुझाने के बाद ही लग सकेगा, लेकिन दुकानदारों के अनुसार दुकानों में लाखों का सामान भरा पड़ा था।

डॉ. हर्षवर्धन मौके पर पहुंचे
घटनास्थल का दौरा करने वाले पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Former Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि चांदनी चौक में आग लगने वाली मुख्य इमारत धीरे-धीरे गिर रही है क्योंकि दो मंजिलें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। उन्होंने बताया कि दमकल की गाड़ियां और पुलिस घटनास्थल पर मौजूद है और आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Share:

Next Post

दिल की बीमारियों में भी सुरक्षा देता है फ्लू का टीका, कम बीमार होते हैं मरीज: रिसर्च

Fri Nov 25 , 2022
नई दिल्‍ली। दिल के मरीजों (heart patients) को फ्लू का टीका देना उन्हें न सिर्फ फ्लू से बचाता है, बल्कि उन्हें दिल की बीमारी की वजह से अस्पताल में भर्ती (admitted to hospital) होने से भी बचा सकता है। यह जानकारी मशहूर जर्नल द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित एक अध्य्यन में सामने आई है। […]