देश

उत्तराखण्ड में सबसे पहले आयेगा धामी का चुनाव परिणाम


देहरादून । उत्तराखण्ड (Uttarakhand) में पांचवीं विधानसभा गठन (Fifth Assembly formation) के लिये गुरुवार सुबह आठ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना (काउंटिंग) (Counting Votes) प्रक्रिया शुरू हो गई। अर्द्व सैनिक बलों की सुरक्षा (Security  Paramilitary Forces) के साये और सीसीटीवी की निगरानी (CCTV Monitoring) में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन electronic voting machines (ईवीएम) को काउंटिंग टेबल ( Counting Tables) पर लगाया जा चुका है। आज सबसे पहले निवर्तमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) के चुनाव परिणाम सामने आयेगा। उनके विधानसभा क्षेत्र खटीमा (Assembly Constituency Khatima) सहित सितारगंज में सबसे कम 10-10 चक्रों में मतगणना की जा रही है।

राज्य के 70 विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सम्बंधित जिला मुख्यालय पर हो रही है। जहां कुल 632 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लगभग तीन बजे तक हो जाएगा। इनमें चंपावत जिले को छोड़कर, अन्य 12 जनपद मुख्यालय के एक ही स्थान पर मतों की गिनती हो रही है, जबकि चंपावत में दो स्थानों पर मतगणना की जा रही है।


उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री (15 राउंड), चमोली जिले में कर्णप्रयाग (13 राउंड), रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ (13 राउंड), टिहरी जिले में देवप्रयाग, प्रतापनगर तथा टिहरी (11-11 राउंड), देहरादून जिले में विकासनगर, राजपुर रोड तथा देहरादून कैंट क्रमशः (11-11 राउंड), हरिद्वार जिले में झबरेड़ा और हरिद्वार ग्रामीण (12-12 राउंड), पौड़ी जिले में कोटद्वार (11 राउंड), पिथौरागढ़ में डीडीहाट, पिथौरागढ़ और गंगोलीहाट (11-11 राउंड), बागेश्वर जिले में दोनों सीटों पर लगभग एक साथ, अल्मोड़ा जिले में सल्ट और रानीखेत (सभी में 12-12 राउंड), चंपावत जिले में चंपावत (13 राउंड), नैनीताल जिले में लालकुआं, भीमताल व रामनगर (सभी में 11-11 राउंड) और ऊधमसिंह नगर जिले में सितारगंज तथा खटीमा (सभी में 10-10 राउंड) के नतीजे सबसे पहले जारी होंगे। इन सभी सीटों पर अन्य के मुकाबले सबसे कम राउंड में काउंटिंग होना है।

विधानसभा चुनाव में इस बार 81 लाख 72 हजार 173 में से 53 लाख 42 हजार 462 मतदाताओं ने मतदान किया था। यह 65.37 प्रतिशत है, जबकि 2017 में प्रदेश में 65.56 प्रतिशत मतदान हुआ था। सर्वाधिक मतदान के मामले में हरिद्वार जिला 74.77 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर था। प्रदेश में कुल 11697 पोलिंग बूथों पर मतदान हुआ था।

Share:

Next Post

देश में सबसे ज्‍यादा बलात्‍कार राजस्‍थान में हो रहे, मंत्री ने दिया विवादित बयान

Thu Mar 10 , 2022
जयपुर। राजस्थान(Rajasthan) में दुष्कर्म के मामलों (rape cases) में देश में पहले पायदान (First rank in the country in rape cases) पर पहुंच गया है. जो कि काफी चिंताजनक भी है, लेकिन दुष्कर्म (Rape) के इन्हीं आंकड़ों के बीच राजस्थान में संसदीय कार्यमंत्री शान्ति धारीवाल (Parliamentary Affairs Minister Shanti Dhariwal in Rajasthan) का एक बयान […]