विदेश

हज यात्रियों की मौत से बिफरी मिस्र सरकार, कई कंपनियों पर की कार्रवाई

डेस्क: मिस्र में टूरिज्म कंपनियों को सरकार की तरफ से जोरदार झटका लगा है. हाल ही में मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली ने 16 टूरिज्म कंपनियों के लाइसेंस को रद्द करने का आदेश दिया है. इन सभी कंपनियों पर मक्का में हो रहे हज यात्रा के लिए यात्रियों की अवैध तरीके से मदद करने का आरोप है. हाल ही में सऊदी के मक्का शहर से लगभग 1100 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर सामने आई है, इन सभी में से ज्यादातर लोगों की मौत बढ़ती गर्मी की वजह से हुई है. सभी मृत लोगों में से लगभग 658 मिस्र के थे, लेकिन इनमें से 630 लोगों ने हज यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था, वे सभी इन्हीं कंपनियों की मदद से हज यात्रा के लिए गए थे. इस बात की खबर होते ही जांच की गई और 16 कंपनियों का पता लगा जिसका लाइसेंस रद्द किया जाएगा.


दरअसल, इस साल हज यात्रा के लिए जाने वाले लोगों की सुरक्षा और सुविधा का काफी ध्यान रखा गया था, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन और हज का वीजा जरूरी था, लेकिन कई लोग रजिस्ट्रेशन करने में असमर्थ थे जिन्होंने अवैध रास्ता अपनाते हुए इन कंपनियों का सहारा लिया. अब इन कंपनियों के खिलाफ मिस्र की सरकार एक्शन मोड में आ गई है. कैबिनेट ने बताया कि इन सभी कंपनियों के मैनेजर को तीर्थयात्रा के लिए लोगों की अवैध तरीके से मदद करने के लिए सरकारी अभियोजक के ऑफिस भेजने की बात कही है, जहां पर इन सभी पर जुर्माना लगाया जाएगा जिससे मक्का में मृत लोगों के परिवार को लाभ पहुंचाया जा सके.

कैबिनेट ने आगे कहा गया कि मिस्र के तीर्थयात्रियों की मौत में बढ़ोतरी इन ट्रैवल कंपनियों की वजह से हुई है. इस साल हज यात्रा के दौरान सऊदी सरकार ने काफी कड़ाई की है. हज करने के लिए हज परमिट का होना जरूरी है, बिना हज परमिट वाले लोगों के लिए मक्का में प्रवेश पर रोक लगाई गई है, ऐसा न करने पर सऊदी सरकार की ओर से सजा की प्रावधान भी है.

Share:

Next Post

'कांग्रेस के निर्णायक आंदोलन के लिए...', जीतू पटवारी ने मोहन सरकार को किस मामले में दी चेतावनी?

Sun Jun 23 , 2024
भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष जीतू पटवारी (Jitu Patwari) ने एथेन क्रैकर प्लांट (Ethane Cracker Plant) के लिए अधिग्रहित की जा रही किसानों (Farmers) की जमीन (land) को लेकर प्रदेश सरकार को सीधी चेतावनी दी है. जीतू पटवारी ने कहा इस सरकारी दादागिरी का कांग्रेस विरोध करती है और सरकार (Goverment) से […]