विदेश

फेसबुक ने चीनी हैकर्स के ऑपरेशन को किया फेल

वॉशिंगटन। फेसबुक (Facebook)ने कहा कि उसने चीन (china) में हैकर्स (Hackers) द्वारा उस देश के बाहर रहने वाले उइगर अल्पसंख्यक (Uygar minority) के समर्थकों और पत्रकारों की जासूसी (Spying) करने के प्रयासों को बाधित किया है। सोशल नेटवर्क के अनुसार, चीनी हैकर्स के एक समूह ने उइगर समुदाय के सैकड़ों कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और विदेश में रह रहे असंतुष्टों को निशाना बनाया, जो उन्हें दुर्भावनापूर्ण कोड से फंसे वेबसाइट लिंक पर क्लिक करने की कोशिश कर रहे थे।

‘इस समूह ने अपने लक्ष्यों की पहचान करने और निगरानी को सक्षम करने के लिए मैलवेयर के साथ अपने उपकरणों को संक्रमित करने के लिए विभिन्न साइबर जासूसी रणनीति का इस्तेमाल किया।’ साइबर जासूसी जांच के फेसबुक प्रमुख माइक डेविलेन्स्की और सुरक्षा नीति प्रमुख नाथनियल ग्लीचर ने एक ब्लॉग पोस्ट में यह बात कही।

फेसबुक के अनुसार, चीन के शिनजियांग प्रांत के उइगर इनके प्राथमिक लक्ष्य थे, जो ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कजाकिस्तान, सीरिया, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में रह रहे थे।


अधिकारियों ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि साइबर जासूसी अभियान में सोशल नेटवर्क की वेबसाइटों को निशाना बनाना शामिल है जहां मैलवेयर को उनके मोबाइल फोन पर खिसकाया जा सकता है।

हैकरों ने फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाए, जो पत्रकारों, एक्टिविस्टों या उइगर समुदाय के प्रति सहानुभूति रखने वाले लोगों की तरह दिखते हैं, ताकि समान विचारधारा वाले लोग पोस्टों से जुड़ जाएं।

ग्लीचर ने कहा कि ‘ उनकी रणनीति विश्वास पैदा करने के लिए थी, और फिर उन्हें अपने डिवाइस को उजागर करने के लिए इन लिंक पर क्लिक करने के लिए ट्रिक के रूप में उपयोग करना था।’ मैलवेयर कोड के बारे में सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि इनके जरिए साइबर जासूस लोगों के मोबाइल फोन, सूचनाओं, कैमरों और माइक्रोफोन तक पहुंच बना सकते हैं।

ग्लीचर ने कहा, चूंकि, लक्ष्य फेसबुक से दूर थे, इसलिए सोशल नेटवर्क यह नहीं बता सकता था कि उनमें से कितने ने अन्य जगहों पर फंसे हुए लिंक पर क्लिक किया। हम केवल उनकी गतिविधि का एक हिस्सा देखते हैं।

इस ऑपरेशन को बाधित करने के लिए, फेसबुक ने दुर्भावनापूर्ण डोमेन को प्लेटफॉर्म पर साझा करने से रोक दिया; अधिकारियों के अनुसार, समूह के खातों को हटा दिया गया और लोगों को सूचित किया गया कि इसे लक्षित किया गया था।

बता दें कि फेसबुक सुरक्षा विशेषज्ञ साइबर जासूसी अभियान, प्रभावित संचालन और किसी राष्ट्र या राज्य के लोगों और अन्य समूहों द्वारा अपने मंच को हैक करने सहित कई तरह के खतरों को खोजने और रोकने का काम करते हैं। इन प्रयासों के हिस्से के रूप में, उनकी टीमें उन्हें अक्षम करके प्रतिकूल संचालन को रोकती हैं।

Share:

Next Post

नाना की गोद में पोती Vamika, Anushka Sharma ने शेयर की स्पेशल तस्‍वीरें

Fri Mar 26 , 2021
नई दिल्ली। एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Actress Anushka Sharma) ने अपने पिता का 60वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया है. एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल पोस्ट (Emotional post) के जरिए अपने पिता को बर्थडे विश किया है और उनकी कई सारी अनसीन फोटोज भी शेयर की हैं. अनुष्का ने पोस्ट के जरिए बताया है कि वे […]