विदेश

बेखौफ उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल!

सियोल। उत्तर कोरिया (North Korea) इस साल एक के बाद एक बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च (ballistic missile launch) कर रहा है। जापान पीएमओ (Japan PMO) के मुताबिक उत्तर कोरिया ने संदिग्ध तौर पर फिर बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया (South Korea) की एक समाचार एजेंसी ने शनिवार को दक्षिण कोरियाई सेना का हवाला देते हुए बताया है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं।

उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा नौसैनिक अभ्यास समाप्त करने के एक दिन बाद किया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसने गंगवोन प्रांत के मुंचोन से प्रक्षेपणों का पता लगाया है।


वहीं इससे पहले उत्तर कोरिया ने मंगलवार को जापान के ऊपर से एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जिसके बाद जापान समेत अन्य पड़ोसी देशों में खलबली मच गई थी। यह वर्षों में इस तरह का पहला मिसाइल प्रक्षेपण था जो किसी देश के ऊपर से होकर किया गया।

उत्तर कोरिया द्वारा इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने के कुछ घंटों बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से येलो सी द्वीप पर बमबारी का अभ्यास किया। इस हमले की अमेरिका ने निंदा की है विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उत्तर कोरिया उकसावे वाले कामों को करता रहेगा तो यह केवल निंदा को बढ़ाएगा, अलगाव बढ़ाएगा।

पिछले हफ्ते, उत्तर कोरिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया से जुड़े संयुक्त नौसैनिक अभ्यास के विरोध में मिसाइलें दागीं। किम जोंग-उन के नेतृत्व में इस साल उत्तर कोरिया ने अपने हथियारों का विस्तार करते हुए रिकॉर्ड संख्या में मिसाइलों का परीक्षण किया है।

Share:

Next Post

ब्रिटेन-यूरोप में सर्दियों के साथ बढ़े कोरोना केस, ओमिक्रॉन के नए सबवेरिएंट भी आने लगे सामने

Sun Oct 9 , 2022
लंदन। पश्चिमी देशों (western countries) खासकर यूरोप (Europe) और ब्रिटेन (Britain) में सर्दियां बढ़ने के साथ घातक कोरोना का खतरा (danger of deadly corona) भी बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेताया है कि उपलब्ध वैक्सीन के प्रकार पर भ्रम की स्थिति बूस्टर डोज को सीमित कर सकती है। बीती गर्मियों में हावी ओमिक्रॉन […]