बड़ी खबर व्‍यापार

IndiGo पर 1.2 करोड़ और मुंबई एयरपोर्ट पर 90 लाख का लगा जुर्माना, यात्रियों ने रनवे पर बैठकर खाया था खाना

नई दिल्‍ली (New Delhi) । फ्लाइट (flight) में देरी के बाद कुछ यात्रियों ने मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) पर रनवे के पास बैठकर खाना खाया था. इसको लेकर अब बड़ा एक्शन हुआ है. अब IndiGo को जुर्माने के तौर पर 1.2 करोड़ और मुंबई एयरपोर्ट को फाइन के तौर पर 90 लाख रुपये चुकाने होंगे. ये जुर्माना नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने लगाया है.

इंडिगो पर लगा 1.2 करोड़ का जुर्माना एयरलाइन पर लगा अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना है.
BCAS ने इंडिगो को 1.2 करोड़ रुपये और मुंबई एयरपोर्ट को 60 लाख रुपये चुकाने को कहा है. मुंबई एयरपोर्ट पर डीजीसीए ने भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इस तरह मुंबई एयरपोर्ट दोनों बॉडीज को कुल मिलाकर 90 लाख रुपये देगा.

बता दें कि सोशल मीडिया पर बीते दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो की फ्लाइट के बाहर रनवे पर कुछ यात्री जमीन पर बैठकर खाना खा रहे थे. आरोप था कि कोहरे की वजह से फ्लाइट में देरी हो गई थी और बाद में यात्रियों को रनवे पर बैठाकर खाना खिलाया गया.

इस मामले पर बाद में इंडिगो ने माफी भी मांगी थी. इंडिगो ने कहा था कि यात्री दरअसल फ्लाइट से दूर नहीं जाना चाहते थे, जिस वजह से उन्हें वहीं खाना सर्व किया गया.


दोनों को कारण बताओ नोटिस पहले ही जारी किया गया था. इंडिगो ने अपने जवाब में बताया था कि एयरलाइंस को इस बारे में पता था. लेकिन उसने कोई उचित एक्शन नहीं लिया. वहीं DGCA ने माना कि मुंबई एयरपोर्ट रनवे के आसपास अनुशासन बनाए रखने में विफल रहा. माना गया कि एयरपोर्ट ने यात्रियों की सुरक्षा के प्रति सही रवैया नहीं अपनाया.

स्पाइसजेट और एअर इंडिया पर भी फाइन
इसके अलावा DGCA ने SpicJet और एअर इंडिया पर भी फाइन लगाया है. दोनों को 30-30 लाख रुपये भरने को कहा गया है. दिल्ली में कोहरे की वजह से इनकी फ्लाइट्स लेट हुई थीं. कोहरे को लेकर इनकी तैयारी नहीं थी, इस वजह ने DGCA ने इनपर जुर्माना लगाया है. इन एयरलाइंस पर आरोप है कि इन्होंने कोहरे के दिनों में CAT III प्रशिक्षित पायलट्स को ड्यूटी पर नहीं लगाया था, जिनको कम रोशनी में भी फ्लाइट उड़ाने की ट्रेनिंग होती है.

दिल्ली एयरपोर्ट पर हो गया था ‘मुक्काकांड’
कोहरे की वजह से सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर भी काफी हंगामा हुआ था. Indigo की एक फ्लाइट जो गोवा आ रही थी वह कई घंटे लेट हो गई थी. इसपर एक यात्री के सब्र का बांध टूटा और उसने पायलट को मुक्का मार दिया था. इस दौरान वह पायलट से बोला कि ‘प्लेन चलाना है तो चला वरना नीचे उतार दे’.

मामले का वीडियो भी सामने आया था. यात्री का नाम साहिल कटारिया था. वह पत्नी के साथ हनीमून मनाने गोवा जा रहा था. लेकिन फिर उसे दिल्ली पुलिस ने वहीं गिरफ्तार कर लिया था. अब उसे नो-फ्लाइट लिस्ट में डालने की भी तैयारी है.

Share:

Next Post

पाकिस्तान ने दिया एयरस्ट्राइक का जवाब, ईरान में कई आतंकी ठिकानों पर हमले का दावा

Thu Jan 18 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । ईरान (iran) द्वारा की गई एयरस्ट्राइक (airstrike) के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. अब पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने ईरान में कई आतंकवादी ठिकानों (terrorist bases) पर हमला (assault) किया है. यह हमला कब और कहां पर किया गया, इसे लेकर अभी तक […]