व्‍यापार

1 जून से Google की इस सेवा के लिए खर्च करने होंगे पैसे, समझ लें कुछ खास बातें

नई दिल्ली। अगर आप अपने हाई क्वालिटी फोटोज के लिए गूगल की Google Photo सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। 1 जून, 2021 के बाद गूगल फोटो सेवा फ्री नहीं रह जाएगी। यानी अगले माह से इस क्लाउड सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। बताते चलें कि अभी कोई भी यूजर गूगल फोटो में अपने अनलिमिटेड तस्वीरें रख सकता है और इसके लिए कंपनी आपसे कोई चार्ज नहीं वसूलती।

1 जून से गूगल फोटो पर लगेगा चार्ज
गूगल के अनुसार अगले माह से अपने गूगल फोटो सर्विस के लिए यूजर्स से पैसा वसूलेगा। हालांकि गूगल से साफ किया है कि 1 जून से पहले 15जीबी स्टोरेज पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। यानी यूजर्स अगले माह तक अपने लिए किसी दूसरे क्लाउड सर्विस में आराम से माइग्रेट कर सकते हैं।

अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत होती है, तो उन्हें प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर शुल्क देना होगा। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर है। यूजर्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा। पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी।

Google Meet मुफ्त में करें यूज
गूगल ने खास जीमेल यूजर्स को मिलने वाली Google Meet की वीडियो कॉलिंग सेवा को इस साल जून तक मुफ्त रखने का फैसला किया है। यानी अब आपको इस खास वीडियो कॉलिंग सेवा (Google Video Calling Service) के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा। इस बाबत कंपनी ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी है।

Share:

Next Post

INDORE में हुई पूल पार्टी, रिसोर्ट मालिक का बेटा भी था शामिल

Mon May 10 , 2021
  संक्रमण का डर नहीं…छलका रहे थे जाम इंदौर।  लोगों को कोरोना संक्रमण (Corona Transition) से बचने के लिए प्रशासन घरों में रहने की हिदायत दे रहा है, लेकिन एक रिसोर्ट (Resort) मालिक का बेटा कुछ लोगों के साथ अपने रिसोर्ट (Resort) में पूल पार्टी (Pool Party) कर रहा था। जाम भी जमकर छलक रहे […]